Close

अदाणी फाउंडेशन के नवोदय कोचिंग से सात बच्चों का जवाहर नवोदय विद्यालय, रायपुर के लिए चयन

तिल्दा।रायपुर जिले के तिल्दा विकासखंड में अदाणी फाउंडेशन द्वारा संचालित जवाहर नवोदय कोचिंग से सात बच्चों का चयन शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय माना, रायपुर में हुआ है। बुधवार 21 जून को घोषित नवोदय प्रवेश परीक्षा के परिणाम में रायखेड़ा की ज्योति वर्मा, पिता द्विज वर्मा सहित आकांक्षा सोनवानी, पिता राजूलाल सोनवानी-चिचोली, जिज्ञासा वर्मा, पिता जगदीश वर्मा-सोनतारा, दीपिका सेन पिता लक्ष्मण सेन – ताराशिव, तान्या साहू, पिता कृष्णकिशोर साहू – छतौद, और गरिमा वर्मा, पिता रूपेंद्र वर्मा व हर्ष पाल, पिता निर्मल पाल-मुरा गांव से चयनित हुए। अदाणी पॉवर लिमिटेड रायपुर के सामाजिक सरोकारों के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा आसपास के चार ग्रामों में नवोदय कोचिंग केंद्रों का संचालन विगत एक दशकों से किया जा रहा था। जिसे दो वर्ष पूर्व ही ग्राम रायखेड़ा, गैतरा, खपरी, चिचोली, ताराशिव, गौरखेड़ा, कोनारी, छतौद, खम्हरिया, भाटापारा, सोनतारा, और मुरा सहित कुल 12 ग्रामों तक विस्तारित किया गया है। जिनमें परियोजना प्रभावित क्षेत्र के 100 से अधिक जरूरतमंद और होनहार बच्चों को केन्द्रीय जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु परीक्षा की तैयारी करायी जाती है।



बच्चों की सफलता से जहाँ बच्चों के माता-पिता के खुशी का ठिकाना नहीं है, वहीं ग्राम के सरपंच भी गौरवान्वित हैं। रायखेड़ा की ज्योति वर्मा की सफलता और नवोदय विद्यालय में चयनित होने से उनके माता-पिता काफी प्रसन्न हैं। ज्योति के पिता श्री द्विज वर्मा ने बताया कि उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है, इस स्थिति में बेटी को अच्छे स्कूल में पढ़ाना तो सपने में भी नहीं सोच सकता था। लेकिन अदाणी फाउंडेशन द्वारा संचालित कोचिंग केंद्र के माध्यम से यह संभव हो सका। इसके लिए वे बहुत आभारी हैं। सभी ग्राम पंचायतों के सरपंचों द्वारा खुशी जाहिर कर अदाणी फाउंडेशन, शिक्षकों और बच्चों के अभिभावकों को बधाई दी गई। ग्राम पंचायत ताराशिव के सरपंच श्री मनीष वर्मा ने चयनित बच्चों के माता-पिता को बधाई दी और फॉउण्डेशन की टीम के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, “शिक्षा के माध्यम से ही विकास संभव है और अदाणी पॉवर अपनी जिम्मेदारियों को बख़ूबी निभा रहा है। अदाणी फॉउण्डेशन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्य सराहनीय हैं।“ ग्राम पंचायत मुरा की सरपंच श्रीमती नूतन बाई ने कहा कि “अदाणी फॉउण्डेशन द्वारा मुरा ग्राम में कोचिंग कक्षाएं संचालित की जा रहीं है और बच्चों का नवोदय में चयन होने से उनका भविष्य सुरक्षित होगा। अदाणी फाउंडेशन के शानदार पहल के मैं आभार व्यक्त करती हूँ।“ ग्राम रायखेड़ा के सरपंच प्रतिनिधि संतोष कुर्रे ने भी अदाणी फॉउण्डेशन के शिक्षा कार्यक्रमों की सराहना करते हुए बताया कि अब तक उनके ग्राम से 14 बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से हो चुका है और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो रहा है। साथ ही उनके माता-पिता को आर्थिक व्यय नहीं करना पड़ रहा है। इसका श्रेय अदाणी फाउंडेशन को जाता है।




अदाणी फाउंडेशन के सीएसआर हेड ने बताया कि नवोदय कोचिंग से अब तक 40 बच्चे जवाहर नवोदय में गुणवत्तायुक्त शिक्षा निःशुल्क प्राप्त कर रहे हैं। अदाणी पॉवर लिमिटेड द्वारा अपने परियोजना प्रभावित ग्रामों में स्वास्थ्य, शिक्षा व स्वरोजगार के लिए कई कार्यक्रम संचालित किया जाता है। वहीं तिल्दा विकासखंड शिक्षाधिकारी, बनवारीलाल देवांगन व उनके विभाग के अधिकारियों ने भी नवोदय कोचिंग व स्कूल शिक्षकों के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

scroll to top