Close

दांत दर्द से कामकाज हो रहा है मुश्किल, तो अपनाएं ये साधारण और प्रभावी देसी नुस्खे

दांत की उचित देखभाल नहीं करने से दांत सड़ने की संभावना होती है और ये आम तौर पर दांत दर्द से शुरू होता है. दांत का दर्द अक्सर असहनीय होता है. इससे निपटना बहुत मुश्किल हो जाता है. ये आपके दैनिक कामकाज को प्रभावित कर सकता है. उसके अलावा, आपका खाना, सोना और सब कुछ बुरी तरह प्रभावित होता है. दांत दर्द के कई कई चरण होते हैं. ये तेज हो सकता है और अचानक सुस्त या स्थिर हो सकता है. दांत का दर्द ज्यादातर रात में खराब होता है. उससे राहत पाने के लिए देसी नुस्खों को आप आजमा सकते हैं.

दांत दर्द से छुटकारा के साधारण उपाय

आलू- अगर दांत में दर्द के साथ सूजन है, तो एक आलू छीलें और इसका एक टुकड़ा दर्द वाली जगह में 15 मिनट तक रखें, जल्द ही ये दर्द से छुटकारा पाने में मदद करेगा.

सरसों का तेल- चुटकी भर नमक में 2-4 कतरा सरसों का तेल मिक्स करें और फिर उसके साथ मसूढ़ों की मालिश करें, इससे दांत दर्द में राहत मिलेगी और दांत चमकदार और मजबूत हो जाएंगे.

लहसुन- लहसुन की कली को नमक के साथ मिलाएं और उसको प्रभावित जगह पर लगाने से राहत मिलेगी. उसके अलावा, हर सुबह लहसुन की कली चबाने से दांत दर्द में राहत देता है और दांतों को मजबूत बनाता है.

लौंग- लौंग दांत दर्द से राहत दिलाने में सबसे अच्छा समझा जाता है. इसके लिए, लौंग की दो कलियां उस जगह पर रखें जहां दांत दर्द कर रहा है, जल्द ही राहत मिलेगी.

प्याज- रोजाना सुबह में कच्चा प्याज खाने से दांत दर्द में राहत मिलती है. डॉक्टरों के मुताबिक, हर तीन मिनट बाद प्याज के एक टुकड़े खाने से मुंह के अंदर मौजूद कीटाणु मर जाते हैं.

नींबू- नींबू विटामिन सी में भरपूर होता है और दांत दर्द में बेहद मुफीद है. प्रभावित जगह पर नींबू का एक टुकड़ा लगाने से दर्द जल्द ही खत्म हो जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- देशवासियों पर महंगाई की मार, 3 महीने में साबुन-शैम्पू के दाम 40 फीसदी तक बढ़ गए

One Comment
scroll to top