Close

क्या यात्रा करने से मिसकैरेज हो सकता है? जानिए सुरक्षा के मद्देनजर बरती जानेवाली सावधानी

यात्रा कभी-कभी थकाऊ हो सकती है और ज्यादातर महिलाएं अपनी प्रेगनेन्सी के दौरान लंबी दूरी से परहेज करती हैं. निरंतर खौफ कि क्या यात्रा करना बच्चे के लिए सुरक्षित है या नहीं, महिलाओं के दिमाग में बना रहता है. हालांकि, प्रेगनेन्सी की खास पेचीदगी को दूर कर यात्रा को सुरक्षित बनाया जा सकता है. यात्रा मनोरंजन है लेकिन प्रेगनेन्ट महिलाओं के लिए ये थोड़ा महंगा साबित होता है. अगर आप कुछ हकीकतों को जानकर यात्रा करती हैं, तो ये संभावित मां के लिए मददगार साबित होंगे.

गर्भ के अंदर प्रेगनेन्सी बहुत सुरक्षित है और गंभीरता से प्रभावित नहीं होता है

प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन प्रेगनेन्सी को यूटेरस के अंदर सुरक्षित रखता है और यूटेरस के मुंह को कसता ह

मामूली झटका, सीढ़ी चढ़ना, ड्राइविंग या व्यायाम गर्भपात का कारण नहीं बन सकता है

शुरुआती प्रेगनेन्सी का गर्भपात बहुत सारी अन्य वजहों से होता है, यात्रा के अलावा, जैसे

संक्रमण, क्रोमोसोमल असमानता, हॉर्मोनल कमी, दुर्घटना या सीधा झटका या पेट पर आघात

कुछ मामलों में यूटेरस का मुंह कमजोर हो जाता है. ये दूसरी तिमाही में गर्भपात की वजह बन सकता है. वैजिनल या यूरिनरी संक्रमण भी शुरुआती प्रेगनेन्सी और गर्भपात में रक्त स्राव की वजह बन सकता है; अगर समय पर उचित इलाज नहीं किया जाए.

महिला को यात्रा शुरू करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. एक डॉक्टर ही सबसे उचित सलाह और जरूरी मेडिकल एहतियात दे सकता है. अगर आपको किसी तरह की किसी वक्त परेशानी होती है, तो डॉक्टर के साथ संपर्क में रहें.

प्रेगनेन्ट महिलाओं को स्वस्थ और हल्का भोजन यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान करना चाहिए. इससे मतली, उल्टी और असुविधा का खतरा कम हो सकता है.

प्रेगनेन्सी पेपर, डॉक्टर की पर्ची, दवाइयां, स्वस्थ स्नैक्स और दूसरे उपयोग के सामान समेत एक आसान ट्रैवल किट प्रेगनेन्ट महिला के साथ हमेशा होना चाहिए.

याद रखें हमेशा पूरी यात्रा में हाइड्रेटेड रहना है. इसके लिए पीने का बोतलबंद पानी साथ में होना चाहिए.

यात्रा करने से पहले प्रेगनेन्ट महिला को कुछ ऐसा पहनना चाहिए जिसमें उसे आराम हो और यात्रा के दौरान आरामदेह स्थिति में बैठना चाहिए. अगर महिला किसी समय असुविधा महसूस कर रही है, तब उसे अपने डॉक्टर से सलाह करना चाहिए.

आम वॉशरूम और बाथरूम इस्तेमाल करने से पहले उचित स्वच्छता को सुनिश्चित करना चाहिए. हैंड सैनेटाइजर और डिसइंफेक्ट करनेवाला स्प्रे बोतल यात्रा के दौरान रखने की सलाह दी जाती है.

scroll to top