Close

अभी नहीं गई कोरोना की दूसरी लहर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- ब्रिटेन-रूस और बांग्लादेश में बढ़े कोविड-19 केस ने बढ़ाई चिंता

corona

देश में कोरोना के मामले अभी पहले की तुलना में भले ही काफी कम हो गए हों, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर से लड़ाई से मुकाबला अभी जारी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शुक्रवार को आगाह करते हुए कहा कि सभी लोग कोविड-19 नियमों का पालन करें, क्योंकि अभी भी देश कोरोना की दूसरी लहर की चुनौतियां का सामना कर रहा है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमें सभी जरूरी ऐहतियात को लगातार बनाए रखने की जरूरत है क्योंकि ब्रिटेन, रूस और बांग्लादेश में कोरोना केस में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. दक्षिण कोरिया में भी मामले बढ़ रहे हैं और पहले दी गई छूट को वापस लिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि रोजाना के औसत केस दर में कमी आई है. पिछले हफ्ते के दौरान औसत रोजाना के केस में 8 फीसद की गिरावट आई है. लव अग्रवाल ने कहा कि अब 90 जिलों से कोरोना के 80 फीसदी मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि देश में कोरोना से तेजी के साथ रिकवरी हो रही है. आज कोरोना रिकवरी दर 97.2 फीसदी है.

सरकार की तरफ से यह कहा गया कि पर्यटक स्थलों पर लोगों के कोविड प्रोटोकॉल का पालन किए बिना एक-दूसरे के साथ घुलने-मिलने के वीडियो चिंता का सबब हैं. भारत में पिछले हफ्ते आए कोविड-19 के आधे से अधिक मामले दो राज्यों महाराष्ट्र (21 प्रतिशत) और केरल (32 प्रतिशत) से हैं. सत्रह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 66 जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर आठ जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में 10 प्रतिशत से अधिक रही.

इसके साथ ही, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में कोविड-19 होने से समय पूर्व प्रसव जैसे कुछ खतरे बढ़ सकते हैं, उनके लिए टीका लगवाना महत्वपूर्ण है.

 

यह भी पढ़ें- अयोध्या में बड़ा हादसा, सरयू नदी में स्नान करते वक्त एक ही परिवार के 12 लोग डूबे

One Comment
scroll to top