Close

18+ नागरिकों को अब फ्री में लगेगा कोरोना का बूस्‍टर डोज

केंद्र सरकार ने 18+ नागरिकों को कोरोना का बूस्‍टर डोज  लगवाने को लेकर बड़ी राहत दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऐलान करते हुए कहा कि अब 18 साल से अधिक आयु के नागरिकों को बूस्‍टर डोज फ्री  में लगाया जाएगा। लोग कोरोना के दोनों डोज की तरह ही बूस्‍टर डोज भी लगवा सकेंगे। इसके लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार का यह फैसला अहम माना जा रहा है।

कोविड बूस्‍टर डोज लगवाने वालों की संख्‍या बढ़ेगी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत आजादी के 75 वर्ष मना रहा है। ऐसे में आजादी का अमृत काल के अवसर पर सरकार ने बड़ा फैसला किया है कि अब 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से 59 साल के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर डोज दी जाएगी। लोग कोरोना वैक्‍सीन के पहले दो डोज की तरह से ही बूस्‍टर डोज भी लगवा सकेंगे। सरकार की उम्‍मीद है कि उसके इस फैसले देश में कोविड बूस्‍टर डोज लगवाने वालों की संख्‍या बढ़ेगी।

केवल एक प्रतिशत लोगों ने ही कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगवाई

एक अधिकारिक सूत्र के अनुसार अभी तक 18 से 59 साल तक के नागर‍िकों में से केवल एक प्रतिशत लोगों ने ही कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगवाई है। इस आयु वर्ग के करीब 77 करोड़ लोग भारत में रहते हैं। इसलिए सरकार की ओर से यह फैसला बूस्‍टर डोज लगवाने वाले लोगों की संख्‍या में इजाफा कराएगा। वहीं अब तक 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 26 फीसदी ने बूस्टर डोज लगवा ली है।

देश पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,906 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही 45 मरीजों की मौत हो चुकी है। इस समय देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1,32,457 है।

scroll to top