Close

अब फोन बंद होने के बाद भी व्हाट्सऐप के जरिए भेज सकेंगे मैसेज, जानिए कैसे

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए ऐसा फीचर लेकर आ रहा है जिसकी मदद से यूजर्स बिना फोन के भी मैसेज भेज सकेंगे.  जी हां, हम बात कर रहे हैं मल्टी डिवाइस फीचर की. इस खास फीचर के जरिए यूजर एक ही अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस के साथ कनेक्ट कर पाएंगे. खास बात ये है अगर आपका मेन डिवाइस बंद भी हो जाता है तो इस कंडिशन में भी आप दूसरे डिवाइस से व्हाट्सऐप पर मैसेज भेज सकेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में.

दोबारा किया गया डिजाइन 

कंपनी का कहना है कि व्हाट्सऐप के नए फीचर से पुरानी दिक्कतें नहीं आएंगी जिसमें यूजर्स को दूसरे डिवाइसेज में डिस्कनेक्शन की शिकायत आती थीं. पहले मेन डिवाइस के लॉग आउट होने के बाद व्हाट्सऐप वेब से भी ऐप डिस्कनेक्ट हो जाता था. लेकिन अब नए फीचर के बाद ऐसा नहीं होगा. कंपनी का कहना है कि इसके लिए नया डिजाइन तैयार किया गया है. WhatsApp के मुताबिक यूजर के हर डिवाइस को एक ‘Identity Key’ मिलेगी और इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा कि कौन सी  आइडेंटिटी की किस यूजर के कौन से वाले डिवाइस की है.

अभी इन्हें मिलेगा यूज करने का मौका

व्हाट्सऐप चीफ विल कैथकार्ट ने ऐप के अपडेटेड मल्टी-डिवाइस फीचर के लिए एक लिमिटेड पब्लिक बीटा टेस्टिंग का ऐलान किया है. फिलहाल ये यह बीटा टेस्टर्स के एक खास ग्रुप के लिए अवेलेबल है जो व्हाट्सऐप के बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं. कैथकार्ट के मुताबिक जल्द ही इसे ग्लोबल लेवल पर रोलआउट कर दिया जाएगा. .

4 डिवाइस में चल सकेगा WhatsApp

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp Multi Device फीचर के तहत यूजर्स मेन डिवाइस के अलावा तीन एडिश्नल डिवाइस पर WhatsApp चला सकेंगे, यानी एक साथ चार डिवाइस पर एक व्हाट्सऐप चला पाएंगे. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि इस फीचर की वजह से शुरुआत में परफॉर्मेंस और क्वालिटी को लेकर यूजर्स को थोड़ी परेशान हो सकती है लेकिन समय के साथ ये सही हो जाएगी.

बिना इंटरनेट के होगा काम

रिपोर्ट में साफ किया गया है कि फीचर मल्टी-डिवाइस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा. इसके अलावा खास बात ये है कि लिंक किए गए एडिश्नल डिवाइस, मेन डिवाइस पर एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी चल जाएंगे, मतलब एक बार दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के बाद आप चाहें तो मेन डिवाइस से ऑफलाइन हो सकते है. ऑफलाइन होने के बाद भी एडिश्नल डिवाइसेज में व्हाट्सऐप चलता रहेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- देशभर में कल मनाई जाएगी बकरीद, जानिए क्या है इस पर्व का महत्व और इतिहासचंद्रशेखर नहीं है नरेंद्र मोदी

2 Comments
scroll to top