Close

एसबीआई ने ट्वीट कर दी नई जानकारी, डेबिट कार्ड खोने या डैमेज होने पर कार्ड ब्लॉक करने का तरीका बताया

SBI

आजकल कोई ऐसा नहीं होगा जिसके पास डेबिड कार्ड न हो. पैसे की कब कहां जरूरत पड़ जाए, इसलिए डेबिट कार्ड को हमेशा साथ में रखना भी जरूरी हो जाती है. पर कोई ऐसी चीज नहीं है जिसका नुकसान न हो या कहीं खो न जाएं. इसलिए हमेशा सतर्कता जरूरी है. डेबिट कार्ड के मामले में यह ज्यादा जरूरी है. भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई State Bank of India (SBI) अपने ग्राहकों को हमेशा इसके बारे में अलर्ट करता रहता है. एसबीआई कहता है कि यदि डेबिट कार्ड कहीं खो गया है तो इसे कस्टमर केयर नंबर पर तुरंत सूचित करें जिससे कि यह कार्ड तुरंत ब्लॉक हो जाए. इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है.

अब बैंक ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है जिसमें एक वीडियो के माध्यम से समझाया गया है कि कार्ड खोने या डैमेज होने की स्थिति में किस तरह इसे ब्लॉक कराएं और किस तरह नए कार्ड के लिए अप्लाई करें. इस ट्वीट में दो टोल फ्री नंबर दिए गए हैं जिस पर सूचित कर कार्ड को ब्लॉक कराया जा सकता है. ये नंबर है 1800 112 211 और 1800 425 3800.

एसबीआई ने कार्ड ब्लॉक कराने के लिए ये तरीके सुझाएं हैं

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 या 1800 425 3800 नंबर पर कॉल करें.
जब कहा जाए तो 0 बटन को प्रेस करें.
एसबीआई डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए दो तरह के विकल्प सुझाते हैं. पहला रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड नंबर से 1 बटन प्रेस कर कार्ड को ब्लॉक कराया जाता है. दूसरा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर के साथ 2 बटन प्रेस कर कार्ड को ब्लॉक करवाया जाता है.
अगर पहला विकल्प चुना है तो अपने डेबिट कार्ड के आखिरी पांच डिजिट को मोबाइल में डालना होगा. इसके बाद 1 बटन प्रेस कर इसे कंफर्म करने के लिए कहेगा. दूसरे विकल्प के तहत अकाउंट नंबर के आखिरी पांच डिजीट को डालने होंगे और कंफर्म करने के लिए 1 बटन दबाना होगा.

कार्ड के लिए रीअप्लाई कैसे करें

टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद 1 प्रेस करना होगा.
नया कार्ड लेने के लिए डेट ऑफ बर्थ मांगेगा जिसे डालना होगा.
इसके बाद 1 प्रेस कर इसे कंफर्म करना होगा.
कंफर्म करने के बाद बैंक की तरफ से एक कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा. इस तरह कुछ दिनों बाद नया कार्ड बनकर आपके पते पर आ जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए रोज पीएं ये ड्रिंक, सर्दी-खांसी रहेगी दूर और इम्यूनिटी होगी मजबूत

One Comment
scroll to top