Close

क्या एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना फायदेमंद है? जान लीजिए हकीकत

आज के दौर में अधिकतर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. तमाम बैंक और फाइनेंस से जुड़ी कंपनियां लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड जारी करती हैं. क्रेडिट कार्ड एक खास तरह का कार्ड होता है, जिसके जरिए आप एक निश्चित सीमा तक अपनी जरूरत का सामान खरीद सकते हैं और उसके बाद तय सीमा में वह पैसा आपको लौटाना होता है. इमरजेंसी कंडीशन में आप क्रेडिट कार्ड से लोन भी ले सकते हैं. आज आपको बता रहे हैं कि एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना कितना फायदेमंद या नुकसानदायक हो सकता है.

क्या फायदेमंद होता है मल्टीपल क्रेडिट कार्ड रखना? 

कुछ लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी कम करते हैं तो कुछ लोग अक्सर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए करते हैं. जानकारों की मानें तो अगर आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना चाहते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. खासतौर से आप इमरजेंसी कंडीशन में मल्टीपल क्रेडिट कार्ड से फायदा उठा सकते हैं. हालांकि आपको हर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर करना चाहिए. साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होना चाहिए.

ये हो सकते हैं मल्टीपल क्रेडिट कार्ड के फायदे 

1. कोरोना के दौर में तमाम लोग आर्थिक तंगी की समस्या का सामना कर रहे हैं. ऐसे में अगर आपके सामने इमरजेंसी सिचुएशन आ जाती है, तो क्रेडिट कार्ड से आपको इंस्टेंट लोन मिल सकता है. ऐसे में एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

2. अक्सर आपने देखा होगा कि क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर आपको कुछ छूट मिल जाती है. इसके अलावा कई बार आपको कैशबैक ऑफर मिलते हैं. आसान भाषा में कहें तो ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए मल्टीपल क्रेडिट कार्ड बढ़िया विकल्प हो सकता है.

3. हर क्रेडिट कार्ड की अपनी एक निश्चित लिमिट होती है. जब आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होंगे तो उन सबकी लिमिट काफी ज्यादा हो जाएगी. हालांकि आपको सभी कार्ड के बिल समय पर चुकाने होंगे.

4. अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है तो आप उनमें से लोन लेने के लिए सबसे कम ब्याज दर वाले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. कई बार आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुका पाते, ऐसी सिचुएशन में आप दूसरे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बिल चुकाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ ब्याज देना पड़ेगा.

ये हो सकते हैं मल्टीपल क्रेडिट कार्ड के नुकसान

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के दौरान आप बिलों का भुगतान समय पर करने में परेशानी महसूस कर सकते हैं. कई बार आप यह भी भूल जाते हैं कि किस क्रेडिट कार्ड का आपको भुगतान करना है. ऐसे में आपको बिल पर ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है. समय पर बिलों का भुगतान न करने से आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है और इससे आपको लोन लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

 

यह भी पढ़ें- जल्द ही आपके पीएफ का ब्याज जुड़ेगा, ऐसे चेक करें बैलेंस

One Comment
scroll to top