Close

महापौर ने प्रापर्टी टैक्स पर लगने वाला चक्रवृद्धि ब्याज खत्म करने का किया ऐलान

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने आज रायपुरवासियों को बड़ी राहत हुए प्रापर्टी टैक्स पर लगने वाला चक्रवृद्धि ब्याज खत्म करने का ऐलान किया. यह प्रस्ताव आज एमआईसी की बैठक में पास कर दिया गया. इसके अलावा लिए गए अन्य फैसलों में राजधानी में 80 ई बस का संचालन करने, 250 करोड़ की राशि बाण्ड यानि पब्लिक इश्यू के जरिए हासिल करने तथा पांच नई सड़कों का निर्माण करना शामिल है.
महापौर कार्यालय में आयोजित एक पत्रकारवार्ता में महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि अब प्रापर्टी टैक्स पर लगने वाला चक्रवृद्धि ब्याज नही लिया जायेगा. इससे आम नागरिकों की बड़ी बचत होगी. इसी तरह राजधानी में स्थित पांच बड़ी जमीनों पर बड़े प्रोजेक्टर बनाए जाएंगे जिसके लिए राशि बाण्ड यानि पब्लिक इश्यूके जरिए जुटाई जाएगी. इन पांच जमीनों में पुराना नगर निगम कार्यालय, भैंसथान जमीन, हिंद स्पोर्टिंग मैदान, टिकरापारा में बालाजी हास्पिटल के बाजू में स्थित जमीन शामिल है.

श्री ढेबर ने आगे बताया कि इन जमीनों पर प्रोजेक्ट लांच किए जाएंगे जिनके लिए 250 करोड़ का बाण्ड जारी होगा जिसे आम आदमी से इकटठा किया जायेगा. इसमें से 52 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार छूट के तौर पर देगी. कुल मिलाकर पीपीपी मॉडल का इस्तेमाल करते हुए नगर निगम और आम जनता के बीच जाकर 250 करोड़ की राशि जुटाई जाकर प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे. इसके लिए नगर निगम शेयर जारी करेगा. इसके पहले इंदौर नगर निगम में यह प्रयोग सफल हो चुका है. बाण्ड के जरिए 750 करोड़ रूपये जुटाए गए हैं.

महापौर एजाज ढेबर ने आगे बताया कि राजधानी में 80 ई बस सेवा शुरू करने की योजना है जिसे एमआईसी ने सहमति दे दी है. इसके लिए भी पब्लिक इश्यू जारी कर राशि इकटठा की जाएगी. ण्मआईसी के अन्य फैसलों में वीआईपी चौक का नाम माता कौशल्या के नाम पर होगा. वीआईपी रोड का नाम राजीव गांधी मार्ग पहले ही हो चुका है. इसी तरह नगर निगम ने राजधानी के आउटर में पांच नई जीई रोड बनाने का फैसला किया है.

श्री ढेबर से पूछा गया कि आपने सभी वार्डों को 50—50 लाख की राशि जारी करने का ऐलान किया था, इसका क्या हुआ तो ढेबर ने कहा कि एक दो महीने में राशि मिलना प्रारंभ हो जायेगा. इसे लेकर एमआईसी में कमिश्नर और अन्य पार्षदों के बीच मतभेद की खबरें भी सामने आई हैं. हालांकि इसका विस्तृत विवरण नही मिल सका है. पत्रकार वार्ता में वरिष्ठ पार्षद एवं एमआईसी कौंसिल के सदस्य नाग भूषण राव भी उपस्थित थे.

scroll to top