Close

राजधानी के इन इलाकों में 1 अगस्त की शाम से 3 अगस्त की सुबह तक नहीं आएगा पानी

रायपुर: राजधानी वासियों को 48 घंटे पानी के संकट का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, नगर निगम के 150 एमएलडी क्षमता के फिल्टर प्लांट को 1 अगस्त से 48 घंटे बंद रखा जाएगा। इससे 26 टंकियों में 1 अगस्त की शाम से 3 अगस्त की सुबह तक पानी नहीं भरेगा। इस कारण आधी से ज्यादा आबादी को पानी नहीं मिल पाएगा। दरअसल, निगम नवनिर्मित 80 एमएलडी क्षमता के फिल्टर प्लांट को 150 एमएलडी वाले फिल्टर प्लांट से जोड़ेगा। इस कारण लंबा शटडाउन लिया जा रहा है। इस दाैरान रायपुरा व कुकुरबेड़ा में बनी नई टंकियों को राइजिंग पाइप लाइन से इंटर कनेक्शन भी किया जाएगा।

पानी नहीं आने से ये इलाके होंगे प्रभावित

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि 26 पानी टंकियां भाठागांव, चंगोराभाठा, कुशालपुर, डीडीनगर, ईदगाहभाठा, सरोना, टाटीबंध, कोटा, कबीरनगर, जरवाय, गोगांव, मठपुरैना, लालपुर, अमलीडीह, अवंति विहार, मंडी, मोवा, सड्डू, दलदल सिवनी, रामनगर, कचना, आमासिवनी, देवपुरी, बोरियाखुर्द, जोरा एवं नया भनपुरी टंकी से सुबह पानी सप्लाई की जाएगी। इसके बाद शटडाउन लिया जाएगा। 3 अगस्त की शाम से नियमित पानी सप्लाई किया जाएगा। अन्य पानी टंकियों एवं पावर पंपों से पानी की सप्लाई यथावत रहेगी।

अमृत मिशन प्रथम चरण

शटडाउन के दौरान जरूरत के हिसाब से टैंकरों से पानी दिया जाएगा। अमृत मिशन अंतर्गत प्रथम चरण में 2011 में नगर निगम में शामिल 7 गांवों कचना, आमासिवनी, जोरा, देवपुरी, डुमरतराई, बोरियाखुर्द, डूंडा) में टंकी निर्माण व डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन बिछाई जा रही है। फिल्टर प्लांट में पुराने मोटर को बदलकर नया प्लांट भी बनाया गया है। राजधानी के लोगों को 3 फिल्टर प्लांट 150, 47.50,80 एम एलडी क्षमता से पानी सप्लाई किया जा रहा है।

14 नई टंकियों के लिए 80 एम एलडी फिल्टर प्लांट का काम पूरा

अमृत मिशन के तहत निर्मित 14 नई टंकियों के लिए 80 एम एलडी फिल्टर प्लांट का काम पूरा हो चुका है। इस संयंत्र से 30 एम एलडी शुद्ध पानी 150 एम एलडी क्षमता के प्लांट से ग्रेविटी के माध्यम से पहुंचाया जाना है। इसके लिए 1000 व्यास की एमएस पाइप लाइन से दोनों संयंत्रों के संपवेल को उनके बॉटम से जोड़ा जाना है। वर्तमान में संचालित 150 एम एलडी क्षमता के संयंत्र के संपवेल की 200 एमएम थिकनेस की आरसीसी वॉल के निचले हिस्से को तोड़कर 1000 व्यास की एमएस पाइप लाइन के एक हिस्से को कंक्रीट ग्रांट किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें:- बीएड-डीएलएड की प्रवेश प्रक्रिया : ओवरऑल रैंक के आधार पर होगा सीटों का आबंटन

scroll to top