Close

क्या आप भी स्पेशल ट्रेन में सफर की बना रहे हैं योजना, जानें क्या है टिकट कैंसिलेशन के चार्ज

देश भर में कोरोना के खतरे के कम होने के बाद लॉकडाउन की प्रक्रिया जारी है. देश फिलहाल लॉकडाउन के तीसरे फेज से गुजर रहा है. ऐसे में इंडियन रेलवे यात्रियों के सफर और सुविधा को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेन चला रही है. अगर आप भी स्पेशल ट्रेन से कहीं सफर करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि स्पेशल ट्रेन के टिकट कैंसिल कराने पर कितना चार्ज आपको देना पड़ सकता है?

50 फीसदी कटेगा पैसा

इंडियन रेलवे ने स्पेशल ट्रेन टिकट के कैंसिलेशन को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि स्पेशल ट्रेन का टिकट ट्रेन खुलने के कम से कम 24 घंटे पहले रद्द किया जा सकता है. वहीं रद्द टिकट के शुल्क के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों टिकट का 50 फीसदी पैसा रेलवे द्वारा काट लिया जाएगा. आपको बता दें कि कोरोना काल के पहले जब रेलवे का परिचालन सामन्य था उस वक्त रेल यात्री ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले तक टिकट रद्द कराकर रिफंड ले सकते थे.

1 हफ्ते तक हो सकती है एडवांस बुकिंग

स्पेशल ट्रेन के यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से 7 दिन पहले यानि एक हफ्ते तक एडवांस बुकिंग की सुविधा भी दी है. अगर कोई भी यात्री चाहे तो वह स्पेशल ट्रेन का टिकट 7 दिन पहले कटा सकता है. इसके अलावा आम दिनों में यात्री ट्रेन टिकट चार महीने पहले तक कटा सकते थे, पर स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को यह सुविधा नहीं दी गई है.

 

 

यह भी पढ़ें- इंडेन का गैस कनेक्शन है तो सिलेंडर बुकिंग पर ले सकते हैं 900 रुपये का फायदा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

One Comment
scroll to top