Close

यूयू ललित होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस, एनवी रमना 26 अगस्त को होंगे सेवानिवृत्त

भारत के मुख्य न्यायाधीश नथलापति वेंकेट रमना ने अलगे चीफ जस्टिस के लिए सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश की है। देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। बुधवार को न्याय मंत्रालय ने प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमना को पत्र लिखकर नये सीजेआई (CJI) के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया था।  अगर जस्टिस ललित भारत के 49वें चीफ जस्टिस के रूप  में नियुक्त होते हैं तो उनका कार्यकाल तीन महीने से कम होगा। क्योंकि वह आठ नवंबर को रिटायर हो रहे हैं।

जस्टिस एन वी रमना ने यू यू ललित के नाम की सिफारिश की

जस्टिस यूयू ललित इस समय सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम जज हैं। चीफ जस्टिस एन वी रमना ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस यू यू ललित के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेज दी है। 27 अगस्त को शपथ लेने वाले जस्टिस ललित का चीफ जस्टिस के रूप में कार्यकाल 8 नवंबर तक होगा।

चार महीने में भारत के तीन चीफ जस्टिस

जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल तीन महीने का होगा। बता दें कि अगने चार महीने में भारत के तीन चीफ जस्टिस होंगे। 26 अगस्त को चीफ जस्टिस एन. वी. रमना के रिटायर होने के बाद 27 अगस्त को जस्टिस यूयू ललित चीफ जस्टिस बनेंगे, वहीं यूयू ललित के बाद जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ भारत के चीफ जस्टिस बनेंगे।

कौन हैं यूयू ललित?

जस्टिस यूयू ललित भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं। मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले जस्टिस ललित का जन्म 09 नवंबर 1957 को हुआ था। इनके पिता जस्टिस यूआर ललित भी एक सीनियर एडवोकेट थे और दिल्ली हाईकोर्ट के जज रह चुके हैं। 1983 में बार में शामिल हुए जस्टिस ललित 1986 से दिल्ली में प्रैक्टिस कर रहे हैं। इन्होंने अटल सरकार में अटॉर्नी-जनरल रहे सोली जे. सोराबजी के साथ भी काम किया है। 13 अगस्त 2014 को जस्टिस ललित सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त हुए थे।

 

यह भी पढ़ें:- NIA मोस्ट वांटेड में शामिल हिड़मा का सिक्योरिटी गार्ड रह चुके नक्सली ने पत्नी समेत किया सरेंडर

One Comment
scroll to top