Close

अग्निवीर स्‍कीम के तहत भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए 80,000 महिला उम्मीदवारों ने किया रजिस्ट्रेशन

भारतीय नौसेना में वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती (SSR) और मैट्रिक भर्ती (MR) के लिए रजिस्ट्रेशन बंद हो गया है। अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन नेवी में एमआर और एसआर अग्निवीरों की भर्ती के लिए रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। नेवी एमआर व एसआर अग्निवीर भर्ती के लिए 9.55 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। ख़ास बात यह रही कि इसमें महिलाओं ने 80 हजार से ज्यादा आवेदन किए।

भारतीय नौसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी, “भारतीय नौसेना में अग्निपथ योजना के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो चुका है। वहीं 82 हजार महिला उम्मीदवारों सहित 9.55 लाख लोगों ने अग्निवीर बनने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।” गौरतलब है कि इंडियन नेवी में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर के पदों पर भर्ती निकाली गई थी। एसएसआर की 2800 और एमआर की 200 वैकेंसी निकाली गई थी।

82,200 महिलाओं ने किया आवेदन

भारतीय नौसेना द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक नेवी एमआर और एसएसआर अग्निवीर भर्ती में 82,200 महिलाओं समेत कुल 95,5403 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अग्निवीर एमआर के लिए जहां 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते थे, वहीं एसएसआर के लिए साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे। जेंडर-न्यूट्रैलिटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारतीय नौसेना ने 20 जून को अग्निपथ भर्ती योजना के माध्यम से महिला नाविकों की भर्ती की घोषणा की थी।

अब जबकि तीनों सेवाओं – थल सेना, वायु सेना और नौसेना में महिला अधिकारी हैं, यह पहली बार होगा जब अधिकारी रैंक से नीचे के कार्मिक पदों पर महिलाओं के लिए भर्ती खुली है। कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने रविवार को रक्षा मंत्रालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम अभी भी अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती होने वाली महिला नाविकों की सही संख्या तैयार कर रहे हैं ।”

पहला बैच नवंबर 2022 में शुरू होगा

अग्निवीर का पहला बैच इस नवंबर 2022 में शुरू होगा। उन्होंने कहा, ” भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में 30 महिला अधिकारी हैं। हमने तय किया है कि अग्निपथ योजना के तहत हम महिलाओं की भी भर्ती करेंगे। उन्हें युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।” एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने बताया कि ओडिशा में भारतीय नौसेना के बुनियादी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का पर महिला नाविकों की ट्रेनिंग की जाएगी। एडमिरल ने कहा, “21 नवंबर 2022 से पहला नौसैनिक अग्निवर बैच ओडिशा के आईएनएस चिल्का में पहुंचना शुरू कर देगा। इसके लिए महिला और पुरुष दोनों अग्निवीरों को अनुमति है।”

 

यह भी पढ़ें:- यूयू ललित हो सकते हैं देश के अगले चीफ जस्टिस

One Comment
scroll to top