Close

जस्टिस यूयू ललित देश के अगले चीफ जस्टिस नियुक्त किये गए, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लगाई मुहर

जस्टिस उदय उमेश ललितदेश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। जस्टिस यूयू ललित की नियुक्ति पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुहर लगा दी है। जस्टिस यूयू ललित देश के 49 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। न्यायमूर्ति ललित 27 अगस्त को देश के नए मुख्य न्यायाधीश पदभार ग्रहण करेंगे। बता दें कि जस्टिस ललित वर्तमान सीजेआई एनवी रमण की जगह लेंगे। जस्टिस एनवी रमण 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कानून मंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘संविधान के अनुच्छेद 124 के उपबंध-दो के प्रावधानों के तहत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश उदय उमेश ललित को भारत का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त करती हैं। उनकी नियुक्ति 27 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी।’ न्यायमूर्ति ललित का कार्यकाल तीन माह से कम का होगा। वह आठ नवंबर को 65 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे।

कौन हैं जस्टिस यूयू ललित

न्यायमूर्ति ललित का जन्म 9 नवंबर 1957 को हुआ था। उन्होंने जून 1983 में एक वकील के रूप में काम करना शुरू किया और दिसंबर 1985 तक बंबई उच्च न्यायालय में वकालत की, बाद में वह दिल्ली आकर वकालत करने लगे और अप्रैल 2004 में उन्हें शीर्ष अदालत द्वारा एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया। इससे पहले, 2G स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में सुनवाई के लिए उन्हें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) का विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया था। उन्हें 13 अगस्त 2014 को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

 

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सामुदायिक वन संसाधन अधिकार जागरूकता अभियान का किया शुभारंभ

One Comment
scroll to top