Close

कही-सुनी (06 AUG-23): दीपक बैज की टीम जल्द

रवि भोई की कलम से

कहा जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज जल्दी ही नई टीम बनाने वाले हैं। चर्चा है कि संगठन महामंत्री बदलेगा । दीपक बैज अपने किसी विश्वसनीय नेता को संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। कयास लगाया जा रहा है कि रवि घोष की जगह बस्तर संभाग से ही किसी नेता को पीसीसी का महत्वपूर्ण पद मिल सकता है। खबर है कि नई टीम में 90 सचिव हो सकते हैं, जिन्हें हर एक विधानसभा का प्रभारी बनाया जाएगा। नई टीम में 25-30 महामंत्री बनाए जाने की भी बात की जा रही है। कहते हैं नई टीम के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की राज्य के सभी वरिष्ठ नेताओं से चर्चा हो चुकी है। दीपक बैज की नई टीम की घोषणा का इंतजार कांग्रेसजनों के साथ आमजनों को भी है।

संजय पिल्लै को संविदा नियुक्ति मिलेगी ?

कहा जा रहा है कि 31 जुलाई को सेवानिवृत्त 1988 बैच के आईपीएस संजय पिल्लै को भूपेश बघेल की सरकार संविदा नियुक्ति देने जा रही है। संजय पिल्लै महानिदेशक जेल के पद से रिटायर हुए हैं। सरकार ने अब तक डीजी जेल के पद पर किसी की पोस्टिंग नहीं की है। इस कारण संजय पिल्लै को संविदा नियुक्ति देने की प्रबल संभावना है। संजय पिल्लै को संविदा नियुक्ति मिलती है तो भूपेश सरकार में रिटायरमेंट के बाद पद पाने वाले दूसरे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी होंगे। अभी संविदा पर नियुक्त आईपीएस डी एम अवस्थी ई ओ डब्ल्यू के महानिदेशक हैं। भूपेश बघेल की सरकार ने पिछले दिनों रिटायर आईएएस अमृत खलखो को संविदा नियुक्ति देकर पुराने ही विभाग दिए गए हैं। माना जा रहा है संविदा नियुक्ति के बाद संजय पिल्लै को डीजी जेल के पद पर ही रखा जाएगा।

आईएएस को जमीन खरीददार की तलाश

कहते हैं एक आईएएस रायपुर के प्राइम इलाके की अपनी जमीन को बेचने के लिए ग्राहक तलाश रही हैं। चर्चा है कि सौदे के लिए आईएएस ने कुछ लोगों को लगा रखा है। खबर है कि ईडी के डर से आईएएस करोड़ों रुपए की जमीन को बेचकर रिकार्ड ठीक कर लेना चाहती है। कहा जा रहा है कि आईएएस की जमीन को खरीदने के लिए कई लेवाल सामने आए हैं, पर भाव नहीं पटने से मामला लटका है। सूत्रों के अनुसार प्राइम इलाके में लंबी-चौड़ी जमीन होने के कारण एक आईएएस ईडी के फेर में आ गए हैं।

बुरी फंसी महिला डाक्टर

एक कहावत है सिर मुड़ाते ही ओले पड़े, ऐसा ही कुछ रायपुर की एक महिला डाक्टर के साथ घटित हो गया। कहते हैं कुछ महीने पहले एक महिला डाक्टर ने आन रिकार्ड एक व्यक्ति से जमीन खरीदी और उसका पूरा भुगतान किया, लेकिन कुछ दिनों बाद महिला डाक्टर ने जिस व्यक्ति से जमीन खरीदी थी, उसके यहां ईडी ने छापा मारा और भारी मात्रा में दस्तावेज जब्त किए । कहा जा रहा है कि ईडी ने महिला डाक्टर को बेची गई जमीन को छापे के जद में आए व्यक्ति की अनैतिक कमाई का हिस्सा मानकर राजसात कर लिया। अब महिला डाक्टर को वह जमीन मिलने से रहा। ईडी के राडार में आए व्यक्ति के कारण महिला डाक्टर की मोटी रकम डूबत खाते में चली गई।

बदल सकते हैं 8-10 जिलों के एसपी

कहते हैं रेंज आईजी में हेरफेर के बाद अब 8-10 जिलों के एसपी इधर से उधर हो सकते हैं। माना जा रहा है कि चुनाव की दृष्टि से बदलाव होगा। छत्तीसगढ़ में कई जिलों के एसपी अलग-अलग जगह रहकर लंबे समय से कप्तानी कर रहे है। कहा जा रहा है लंबे समय से मैदानी पोस्टिंग वाले आईपीएस को मुख्यालय में भेजा जा सकता है। जिलों में पोस्टिंग की ख्वाहिश के चलते कई आईपीएस सीनियर लेवल पर पहुँचने के बाद भी एसपी के पद पर जमे है, उनको बदले जाने की संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते तक आईपीएस की लिस्ट निकल सकती है। कोरबा के कलेक्टर को बदलने के बाद अब एसपी को बदलने की चर्चा है। कहते हैं कांग्रेस की एक बैठक में कोरबा के विधायक और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कलेक्टर और एसपी की शिकायत की थी और उनकी बातों को अनसुनी करने का आरोप लगाया था।

गुरु गुड़ और चेला चीनी

कहते हैं राज्य के एक बड़े भाजपा नेता को भेंट-मुलाक़ात के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा से समय नहीं मिल पाया, लेकिन उनके चेले को समय मिल गया और मुलाक़ात भी कर आए। इसे कहते हैं गुरु गुड़, चेला चीनी। खबर है कि राष्ट्रीय नेताओं से भेंट-मुलाक़ात के लिए गुरु-चेला दोनों साथ दिल्ली गए थे। दोनों दिल्ली में रूककर कुछ नेताओं से मुलाक़ात भी की, लेकिन जब राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाक़ात की बारी आई तो चेला, गुरु से आगे निकल गया।

भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति कब

लगता है भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति बीरबल की खिचड़ी बन गई है। चुनाव आचार संहिता लागू होने में मुश्किल से दो महीना बचा है, लेकिन अब तक भाजपा हाईकमान ने प्रदेश चुनाव समिति और चुनाव प्रबंध समिति की घोषणा नहीं कर पाई है। इन दोनों समितियों को लेकर काफी दिनों से कयासबाजी चल रही है। कहते हैं इन दोनों समितियों में जाति समीकरण देखा जा रहा है। कहते हैं कि प्रदेश चुनाव समिति की कमान किसी आदिवासी नेता को और चुनाव प्रबंध समिति की जिम्मेदारी किसी सामान्य वर्ग के नेता को सौंपने की चर्चा चल रही है। अब देखते हैं कब तक दोनों समितियों की घोषणा होती है ?

भाजपा के कई जिलाध्यक्ष मायूस

कहते हैं भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के फरमान से कई जिलाध्यक्षों के चेहरे का पानी उतर गया। कई जिलाध्यक्ष पद में रहते हुए विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन बीएल संतोष ने दो टूक कह दिया है कि चुनाव लड़ने के इच्छुक जिलाध्यक्ष पहले पद छोड़े, फिर सर्वे के आधार पर टिकट का फैसला होगा। संतोष के फरमान से चुनाव मैदान में दो-दो हाथ करने के इच्छुक जिलाध्यक्ष के सपनों पर पानी फिर गया। कहते हैं भाजपा के कई जिला अध्यक्ष विधानसभा चुनाव के लिए दावेदार हैं। नए फरमान के बाद उन्हें पद छोड़कर दावेदारी करनी पड़ेगी।

अगस्त में कार्यकाल खत्म होगा टीपी शर्मा का

छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त टीपी शर्मा का कार्यकाल इस महीने समाप्त होने वाला है। कहते हैं नए प्रमुख लोकायुक्त के लिए कई दावेदार हैं। अब देखते हैं किसे जिम्मेदारी मिलती है। हाईकोर्ट के रिटायर जज ही प्रमुख लोकायुक्त बनते हैं। टीपी शर्मा अगस्त 2018 में राज्य के प्रमुख लोकायुक्त बने थे। प्रमुख लोकायुक्त का कार्यकाल पांच साल तय है। राज्य में मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष और प्रमुख सूचना आयुक्त का पद खाली है। कहते है मानव अधिकार आयोग एक सदस्य के भरोसे चल रहा है। सूचना आयोग में प्रमुख सूचना आयुक्त के अलावा एक आयुक्त का पद भी रिक्त है। अब देखते हैं इन पदों पर सरकार कब तक नियुक्ति करती है।

(लेखक स्वतंत्र पत्रकार और पत्रिका समवेत सृजन के प्रबंध संपादक हैं।)
(डिस्क्लेमर – कुछ न्यूज पोर्टल इस कालम का इस्तेमाल कर रहे हैं। सभी से आग्रह है कि तथ्यों से छेड़छाड़ न करें। कोई न्यूज पोर्टल कोई बदलाव करता है, तो लेखक उसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा। )

 

scroll to top