Close

भारत का निर्यात 400 अरब डॉलर तक पहुंचाने के लिए पीएम मोदी लेंगे अहम टारगेट मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को किसी कंपनी सीईओ की तरह टारगेट रिव्यू मीटिंग लेते नजर आएंगे. दुनियाभर में फैले भारत के राजनयिक मिशनों, व्यापार चेंबर्स और निर्यात संगठनों के साथ होने वाली इस बैठक में साल 2021 में भारतीय निर्यात को 400 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य होगा.

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के साथ आयोजित की जा रही इस महत्वपूर्ण बैठक में कोशिश होगी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए निर्यात का बूस्टर डोज पाने की ताकि कोरोना काल में आई आर्थिक कमजोरी का इलाज किया जा सके. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार शाम होने वाली इस बैठक को पीएम मोदी संबोधित करेंगे, जिसमें विभिन्न दूतावासों में मौजूद भारतीय राजनयिक और वाणिज्य प्रतिनिधि शरीक होंगे. बैठक को वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

ध्यान रहे कि इस तरह की टारगेट मीटिंग की भूमिका जुलाई 2021 में आए निर्यात आंकड़ों ने पहले ही तय कर दी. जुलाई 2021 के दौरान भारतीय मर्चेंडाइजिंग निर्यात में ही 47% से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई और इसका आंकड़ा करीब 35.17 अरब डॉलर रहा. वहीं लगातार बीते 5 महीनों के दौरान निर्यात का आंकड़ा 30 अरब डॉलर के पार रहा है.

हालांकि निर्यात के आंकड़े उत्साह बढाते हैं तो वहीं आयात का चढ़ता ग्राफ फिक्र बढ़ाता है. जुलाई में ही व्यापार घाटा 11 अरब डॉलर का रहा है. ऐसे में कोशिश है कि निर्यात को बढाने के साथ ही आयात निर्भरता को कम किया जा सके. जानकारों के मुताबिक वस्तु निर्यात का बढ़ना अच्छा लक्षण है क्योंकि इसके कारण राजस्व बढ़ता है और आर्थिक रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलती है.

भारत की कोशिश खासतौर पर यूरोप, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी एशिया जैसे इलाकों में अपना निर्यात बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते को पटरी पर लाने के लिए भी रजामंदी बनी है. साथ ही वैश्विक सप्लाई चेन में चीनी दबदबा खत्म करने की कोशिश कर रहे अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसे क्वाड समूह के देशों के साथ भी भारत निर्यात बढाने की कोशिश में जुटा है.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन घटाना है तो खाएं ये 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट

One Comment
scroll to top