Close

खाटू श्याम मंदिर में भगदड़ से तीन की मौत

सीकर के खाटू श्याम के मंदिर में ग्यारस को लगने वाले मासिक मेले में भगदड़ मच गई। जिसमें तीन महिला श्रद्धालु की मौत हो गई। वहीं भगदड़ में 12 से अधिक लोग घायल हो गए। जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार खाटू श्याम में सुबह चार बजे भगदड़ मची। मंदिर के पट बंद किया गया। इसी दौरान भीड़ बेकाबू हो गई और लोगों ने धक्का-मुक्की करना शुरू कर दिया। इस दौरान कई महिला और पुरुष श्रद्धालु नीचे गिर गए। जो उठ नहीं पाए। मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों और मंदिर कमेटी के गार्ड ने आनन-फानन में व्यवस्था संभाली। पुलिस कर्मियों ने घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया।

एक मृतक हरियाणा की 

वहीं भगदड़ में तीन महिलाओं की मौत हो गई और तीन लोग जख्मी हो गए। इस हादसे में घायल दो लोगों को जयपुर रेफर किया गया है। वहीं एक का खाटू श्याम सीएचसी में इलाज चल रहा है। मृतक महिलाओं में एक हरियाणा के हिसार की थी। जबकि दो अन्य की पहचान नहीं हो सकी। फिलहाल, खाटू श्याम थाना पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। बता दें कि खाटूश्यामजी में पुत्रदा एकादशी पर मासिक मेला लगता है। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं। ऐसे में रविवार देर रात को दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटने लगे। इसी दौरान आरती के लिए जब मंदिर के पद बंद किए गए तो पट के पास दबाव बढ़ गया और धक्का-मुक्की शुरू हो गई। भगदड़ मचने के कारण तीन महिला श्रद्धालु की जान चली गई।

पीएम मोदी ने कहा-खाटूश्याम जी में लोगों की मृत्यु से हूं दुखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाटूश्यामजी हादसे को लेकर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि खाटूश्यामजी मंदिर परिसर में मची भगदड़ में लोगों की मौत से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं, वे जल्द से जल्द ठीक हो।

मंदिर प्रशासन पर उठ रहे सवाल

हादसे को लेकर मंदिर प्रशासन को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने भगदड़ के लिए मंदिर कमेटी और प्रशासन को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि जब लाखों लोग आते हैं तो क्यों तैयारियों के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए। सांसद ने कहा है कि मंदिर में डिप्टी लेवल के अधिकारी की ड्यूटी होनी चाहिए। सांसद और विधायकों का मानना है कि मंदिर कमेटी के लोगों का सिर्फ वीआईपी कल्चर में ही यकीन है। मंदिर कमेटी सिर्फ वीआईपी के साथ फोटो खिंचवाने के लिए ही बाहर आती है। इसलिए एक बार फिर मंदिर को सरकारी व्यवस्था में देने की बात कही जा रही है।

हम मिन्नतें करते रहे और लोग रौंदते रहे-घायल

मृतकों और घायलों के परिजनों ने बताया कि हम रोते रहे, मिन्नते करते रहें कि रुक जाओ लेकिन किसी ने एक न सुनी। लोग हमें रौंदते हुए आगे बढ़ रहे थे। हम चीखते रहें। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जैसे ही मंदिर खुला सबसे पहले दर्शन करने की होड़ मच गई। कुछ लोग रेलिंग फांदकर जाने की कोशिश कर रहे थे, इसीमें भगदड़ मच गई।

सीएम गहलोत, राजे सहित कई नेताओं ने जताया दुख

खाटू श्याम हादसे को लेकर सीएम गहलोत, वसुंधरा राजे सहित कई नेताओं ने दुख जताया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर लिखा कि सीकर में खाटू श्याम जी के मंदिर में भगदड़ होने से तीन दर्शनार्थी महिलाओं की मृत्यु बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें एवं दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें।

संभागीय आयुक्त को सौंपी गई जांच

खाटूश्याम मंदिर में हादसे की जांच संभागीय आयुक्त करेंगे। वहीं सीएम ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को 20-20 हजार रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष (CMRF) से देने के निर्देश दिए हैं।
One Comment
scroll to top