Close

प्रधानमंत्री कार्यालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य मंत्रियों की संपत्ति की घोषणा की

नई दिल्ली, पीएमओ ने पीएम नरेंद्र मोदी की संपत्ति घोषणा की है, इसके साथ ही पीएमओ ने 10 मंत्रियों की संपत्ति का भी ब्यौरा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल संपत्ति के मूल्य में वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 26.13 लाख रुपये का इजाफा हुआ है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने गुजरात में एक आवासीय भूखंड में भी निवेश किया है। मोदी की चल संपत्ति मार्च 2021 के अंत में 1,97,68,885 रुपये थी, जो मार्च 2022 में बढ़कर 2,23,82,504 रुपये हो गई।

पीएम की घोषित की गई संपत्ति में फिक्स्ड डिपॉजिट, बैंक बैलेंस, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, बैंक बैलेंस, ज्वैलरी और नकदी शामिल है। पीएम मोदी ने अचल संपत्तियों के कॉलम में “शून्य” अंकित किया है। एक नोट में कहा गया, “अचल संपत्ति सर्वेक्षण संख्या 401 / । संयुक्त रूप से तीन अन्य संयुक्त मालिकों के साथ हिस्सेदार थे और प्रत्येक के पास 25 फीसदी के बराबर हिस्सा था। एक हिस्सा दान कर दिया गया है।” पिछले साल पीएम मोदी ने सर्वेक्षण संख्या 401/। सेक्टर -1, गांधीनगर में स्थित एक आवासीय भूखंड में एक चौथाई हिस्सा (3,531.45 वर्ग फुट) सूचीबद्ध किया था, जिसका कुल बाजार मूल्य 1.10 करोड़ रुपये है।

इन मंत्रियों की संपत्ति की भी घोषणा

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएमओ की वेबसाइट ने हालिया घोषणा में 10 केंद्रीय मंत्रियों की संपत्ति के बारे में भी बताया है। इनमें राजनाथ सिंह, आरके सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप सिंह पुरी, जी किशन रेड्डी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पुरुषोत्तम रूपाला, वी मुरलीधरन, फग्गन सिंह कुलस्ते और 6 जुलाई 2022 को पदभार छोड़ने वाले मुख्तार अब्बास नकवी शामिल हैं। 30 कैबिनेट मंत्रियों में से आठ मंत्रियों की संपत्ति का विवरण उपलब्ध है और 45 राज्य मंत्रियों में से दो का विवरण लिस्ट में शामिल है। वहीं, स्वतंत्र प्रभार वाले दो राज्य मंत्रियों का विवरण उपलब्ध नहीं है।

 

यह भी पढ़ें:- मराठी अभिनेता प्रदीप पटवर्धन का 52 साल की उम्र में निधन

One Comment
scroll to top