Close

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के CM हेमंत सोरेन तलब, 14 अगस्त को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

नेशनल न्यूज़। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को तलब किया है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि उन्हें 14 अगस्त को यहां संघीय एजेंसी के कार्यालय में उपस्थित होने और धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है। सोरेन (47) से कथित रक्षा भूमि घोटाला मामले में पूछताछ किये जाने की उम्मीद है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता से ईडी ने पिछले साल नवंबर में, राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़े धनशोधन के एक अन्य मामले में पूछताछ की थी। सोरेन या उनके कार्यालय की ओर से नये समन को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई। राज्य से भाजपा सांसद दीपक प्रकाश ने मंगलवार को सोरेन के इस्तीफे की मांग करते हुए आरोप लगाया कि वह राज्य के भ्रष्ट नौकरशाहों के साथ रक्षा भूमि घोटाले में शामिल थे।

रक्षा भूमि घोटाले को उजागर करने वाले पहले व्यक्ति होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा, “हमने ईडी से मामले की जांच करने का अनुरोध किया था। आज नतीजा यह है कि अवैध खनन मामले के बाद, सेना और अन्य लोगों द्वारा रखी गई भूमि से संबंधित धनशोधन मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री को ईडी ने तलब किया है।”

केंद्रीय जांच एजेंसी एक दर्जन से अधिक भूमि सौदों की जांच कर रही है, जिसमें रक्षा भूमि से संबंधित एक सौदा भी शामिल है। ईडी द्वारा गिरफ्तार झारखंड के आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी छवि रंजन को विशेष पीएमएलए अदालत पहले ही जेल भेज चुकी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

scroll to top