Close

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 1 रुपये के निवेश से पाएं 2 लाख तक का बीमा, जानें इसका प्रोसेस

आज के समय में बीमा हर व्यक्ति के लिए महत्पपूर्ण है. लेकिन देश में बड़ी आबादी के लिए बीमा का ज्यादा प्रीमियम भरना मुश्किल होता है. इसीलिए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों भी बीमा का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) शुरू की. इसमें बीमाधारक को महीने में मात्र एक रुपये बीमा भरना होता है. यानी सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये ही देना होता है.

क्या है यह बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक तरह की एक्सीडेंट पॉलिसी है. इसमें सालाना मात्र 12 रुपए के भुगतान पर 2 लाख रुपए तक का बीमा होता हैं. बीमाधारक की एक्सीडेंट में मौत होने या फिर अपंग होने पर इसकी बीमा राशि मिलती है.

PMSBY के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आप रजिस्ट्रे शन अपने पास के ही किसी बैंक में जाकर करवा सकते हैं. इसके अलावा आप बीमा एजेंट के जरिए भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

हर साल रिन्यू होती है पॉलिसी 

इस स्कीम की अवधि एक साल की होती है. इसके लिए हर साल मई माह में भुगतान होता है. इसके लिए हर सास इस योजना से जुड़े बैंक अकाउंट से मई में राशि कटती है. इस स्कीम को आपको हर साल रिन्यू कराना होता है. बीमाधार की दुर्घटना से मृत्यु होने या पूरी तरह अपंग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये मिलते हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए ये है पात्रता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा 18 से 70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. योजना का फायदा उठाने के लिए सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है. प्रीमियम कटने के समय बैंक अकाउंट में प्रीमियम की रकम जितना पैसा नहीं होने या बैंक अकाउंट बंद होने पर पॉलिसी रद्द हो जाती है.

 

 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी के दामों में दर्ज की गई मामूली बढ़त, जानें क्या हैं आज के रेट

One Comment
scroll to top