Close

साल 2021 में इन मल्टीबैगर शेयर धारकों की हुई चांदी, अब तक कई गुना बढ़ी शेयर की कीमत

साल 2021 शेयर बाजार के लिए अब तक काफी बढ़िया रहा है. कई शेयरों में इस साल बीएसई इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी आई है. मौजूदा बुल मार्केट में सूचकांकों ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है. इस साल की शुरुआत से बड़ी संख्या में शेयरों में भी तेजी आई है, कई दोगुने हो गए हैं. ये मल्टीबैगर स्टॉक स्मॉलकैप, मिडकैप और लार्जकैप के भी हैं. चलिए ऐसे ही 5 शेयरों पर नजर डाल लेते हैं.

1. हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी: हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी वर्ष 2011 में निगमित एक लार्ज कैप कंपनी है, जो आईटी क्षेत्र में काम कर रही है. कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है, जिसका संचालन यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और मध्य पूर्व में होता है. यह आईटी सेवाओं में चौथे स्थान पर है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, क्लाउड, डिजिटल प्रोसेस ऑटोमेशन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स / ड्रोन, सुरक्षा, आभासी / संवर्धित वास्तविकता आदि जैसी तकनीकों पर काम करती है. इस साल की शुरुआत से अब तक इस शेयर में 320% की तेजी आई है. यह 1 जनवरी 2021 को 49.9 बिलियन रुपये के मार्केट कैप के साथ 339.55 रुपये पर बोली लगा रहा था. यह वर्तमान में 1,426.55 पर ट्रेड कर रहा है, जिसका मार्केट कैप 211.2 बिलियन रुपये है.

2. जेएसडब्ल्यू एनर्जीः JSW एनर्जी और इसकी सहायक कंपनियां मुख्य रूप से कर्नाटक, महाराष्ट्र, नंदयाल और सालबोनी में स्थित अपनी बिजली परिसंपत्तियों से बिजली उत्पादन के कारोबार में लगी हुई हैं. यह जेएसडब्ल्यू समूह के बिजली कारोबार की होल्डिंग कंपनी है. कंपनी की एक संयुक्त उद्यम कंपनी भी है जो खनन गतिविधियों में लगी हुई है और एक सहयोगी टर्बाइन के निर्माण में लगी हुई है. इस साल की शुरुआत से अब तक कंपनी के शेयरों में 270% तक की तेजी आई है. एफआईआई होल्डिंग बढ़ने से इस शेयर को मदद मिली है. जून 2021 तक प्रमोटरों के पास कंपनी में 74.7% हिस्सेदारी थी, जबकि FII के पास 5.9% थी.

3. बालाजी एमाइंस: जेएसडब्ल्यू एनर्जी की तुलना में बालाजी एमाइंस के शेयर की कीमत समान आधार पर बढ़ी है. इस साल की शुरुआत के बाद से स्टॉक में 266% की तेजी आई है. बालाजी एमाइंस मिथाइलमाइन, एथिल एमाइन, विशेष रसायनों के डेरिवेटिव और फार्मा एक्सीसिएंट्स के निर्माण में लगी हुई है. यह भारत में एलीफैटिक एमाइन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है. 1 जनवरी 2021 को 938 रुपये से 30.4 बिलियन रुपये के मार्केट कैप के साथ यह वर्तमान में 110.8 बिलियन रुपये के मार्केट कैप पर ट्रेड कर रहा है.

4. दीपक फर्टिलाइजर्सः इस साल की शुरुआत से दीपक फर्टिलाइजर्स और पेट्रोकेमिकल्स के शेयरों में 200 फीसदी की तेजी आई है. कुछ चीनी कंपनियों ने कहा कि वे अपने घरेलू बाजार में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्यात बंद कर देंगे, इस कदम से भारतीय कंपनियों को फायदा हो सकता है. लगातार तीसरे साल सामान्य मॉनसून की उम्मीद ने भी जटिल उर्वरकों की मांग को बढ़ाया है. कंपनी संभावित साझेदारियों के लिए कई विदेशी कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, क्योंकि वह अपने प्रमुख व्यवसायों को अलग-अलग कॉर्पोरेट संस्थाओं में बांटना चाहती है. इस साल मई में सरकार ने उर्वरक सब्सिडी आवंटन में 147.8 बिलियन रुपये की वृद्धि की, जिससे वित्त वर्ष 2022 के लिए कुल परिव्यय 943.1 बिलियन रुपये हो गया.

5. गुजरात फ्लोरोकेमिकल्सः गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स के शेयर की कीमत इस साल की शुरुआत से 200 फीसदी बढ़ी है. कंपनी रेफ्रिजरेंट गैस, कास्टिक सोडा, क्लोरोमेथेन, पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (पीटीएफई), फ्लोरोपॉलीमर, फ्लोरो-मोनोमर्स, स्पेशलिटी फ्लोरो-इंटरमीडिएट्स, स्पेशलिटी केमिकल्स और संबद्ध गतिविधियों के निर्माण और व्यापार में व्यापार करती है. कंपनी पर कम कर्ज है और पिछली पांच तिमाहियों से सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- स्किन और बालों के लिए गुलाब जल है बेजोड़, जानें इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे

One Comment
scroll to top