Close

संभाग आयुक्त श्री कांवरे ने ली आज कलेक्टरों की बैठक, पशुओं के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम हेतु जिलों में हो कारगर पहल

० समय सीमा से बाहर वाले राजस्व प्रकरणों की निराकरण पर विशेष ध्यान देवें

दुर्ग।दुर्ग संभाग के आयुक्त श्री महादेव कांवरे ने आज दाऊ वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा के सभाकक्ष में दुर्ग संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ की बैठक ली। संभागायुक्त श्री कांवरे ने कहा कि सड़कों पर पशुओं के कारण हो रही दुर्घटनाओं के रोकथाम हेतु संभाग के सभी जिलों में कारगर पहल किया जाए। इस दौरान उन्होंने इस संबंध में जिलेवार प्रस्तुत पावरपाइंट प्रेजेटेंशन का अवलोकन किया। उन्होंने जिलों में किये जा रहे प्रयासों पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए अच्छे कार्य को सभी जिलों में अनुकरण करने तथा जनजागरूकता से सड़क दुर्घटना रोकने की बातंे कही। आयुक्त श्री कांवरे ने कहा कि समय-सीमा से बाहर वाले राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

इसी प्रकार माननीय मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर जिले में अमल सुनिश्चित किया जाए। संभागायुक्त श्री कांवरे ने सभी कलेक्टरों को आगामी विधानसभा चुनाव के आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के पूर्व सभी निर्माण कार्य पूर्ण कराने, मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान निर्धारित आयु वाले सभी युवकों का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का पहल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी भी अपना नाम मतदाता सूची में नाम जुड़वाये। नगरीय निकायों में अवैध निर्माण, नियमितीकरण के लंबित प्रकरण का निराकरण कराये। खाद विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण व नकली खाद के संबंध में नियमित जानकारी भिजवाना सुनिश्चित करें। जिलों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों का के.वाय.सी. एवं आधार पंजीयन पर ध्यान देवें। वर्षाजनित मौसमी बीमारियों पर नजर रखी जाए। माननीय मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुरूप सामाजिक संस्थाओं को भूमि आबंटन समय पर हो। राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत सत्यापन कार्य पूर्ण कर लिया जाए। संभागायुक्त ने कलेक्टरों को अवगत कराया कि उनके द्वारा तहसील कार्यालय निरीक्षण के दौरान कैश बुक कम्पलीट नही होना पाया गया। उन्होंने कहा कि सभी तहसील कार्यालयों का कैश बुक कम्प्लीट कराकर बैंक खातों से राशि मिलान कराई जाए।

इसी प्रकार तहसीलदार, नायब तहसीलदार का अग्रिम दौरा कार्यक्रम में कलेक्टर से अनुमोदन होना चाहिए। संभाग आयुक्त ने कहा कि जिलों में जल-जीवन मिशन का कार्य गुणवत्तायुक्त होना चाहिए। अधिकारी-कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तर पर परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित किया जाए। जिल स्तर के नियुक्तियों के लिए प्रत्येक कार्यालय में संपर्क अधिकारी नियुक्त किया जाए। इसी प्रकार सभी जिला कार्यालय में अनुसचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अधिकारी-कर्मचारियों की शिकायत दर्ज करने पृथक से पंजी संधारण किया जाए। बैठक में संभाग के जिलों में रीपा/युपा की प्रगति पर जिलेवार पावरपाइंट प्रेजेटेंशन दिया गया। इसके अलावा आजादी का अमृत महोत्सव का समापन मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम, गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट, विक्रय एवं लंबित भुगतान की प्रगति, मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की प्रगति, स्वामी आत्मानंद स्कूलों में भवन रिनौवेंशन एवं शिक्षक भर्ती, स्कूलों में छात्रवृत्ति के लिए जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं बैंक खाते में आधार लिंकिंग की प्रगति तथा राजस्व प्रकरण, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के लंबित प्रकरणों की जिलेवार समीक्षा की गई। संभागायुक्त श्री कांवरे ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण लंबित होने पर इसका कारण दर्ज होना चाहिए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु निर्धारित प्रक्रिया का समय पर पालन करते हुए प्रकरण निपटाने के निर्देश दिए। बैठक में सभाग के उपायुक्त (राजस्व) अवधराम टंडन, उपायुक्त (विकास) अजय मिश्रा एवं कलेक्टर दुर्ग पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, कलेक्टर राजनांदगांव डोमन सिंह, कलेक्टर कबीरधाम जन्मेजय मोहबे, कलेक्टर बेमेतरा पदुम सिंह एल्मा, कलेक्टर बालोद कुलदीप शर्मा, कलेक्टर खैरागढ़-छुईखदान-गंडई गोपाल वर्मा एवं कलेक्टर मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी एस. जयवर्धने तथा सभी जिलों के जिला पंचायत सीईओ उपस्थित थे।

scroll to top