Close

क्या आप भी हैं कॉफी-चॉकलेट के शौकीन, तो जानें कौन सी चीज है आपके लिए बेहतर

हमारे देश में लोगों के दिन की शुरूआत कॉफी से होती है तो वहीं चॉकलेट के तो बच्चे से लेकर बड़े भी शौकीन हैं. वैसे तो इन चीजों का स्वाद लगभग एक जैसा होता है, इसलिए ये दोनों ही सबको पसंद होते हैं. हालांकि चॉकलेट को जंक फूड कहा जाता है. वैसे हमेशा ही कम Coffee पीने और Chocolate खाने की सलाह दी जाती है.

कॉफी (Coffee) – कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है इसलिए ये हमारे शरीर को एनर्जी देता है और शरीर की थकान को भी कम करता है. यही नहीं कॉफी पीने से हमारे माइंड को भी आराम मिलता है. कहा जाता है कि कॉफी पीने से शरीर की याददाश्त भी मजबूत होती है जिसके कारण आपका मूड भी अच्छा रहता है. यहीं नहीं कॉफी आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ा देती है जिससे आपके शरीर का एक्ट्रा फैट कम होता है. आपके शरीर की कैलोरीज़ भी बर्न होती हैं.

चॉकलेट (Chocolate) – चॉकलेट में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं. वहीं Chocolate हमारे दिमाग के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसे खाने से हमारे दिमाग को रिलैक्स मिलता है और हमारे दिमाग ब्लड फ्लो भी सही रहता है. अगर आप सही मात्रा में चॉकलेट खाते हैं. तो इसके आपको काफी लाभ मिल सकते हैं. वहीं बता दें अगर आप चॉकलेट (Chocolate) और कॉफी का सही मात्रा में सेवन करते है तो दोनों ही आपकी सेहत के लिए ठीक है और ये दोनो ही सही मात्रा में लेने पर आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुचाते है.

 

 

यह भी पढ़ें- आंखों के नींचे डार्क सर्कल हैं, तो इन घरेलू तरीकों से हो जाएंगे छूमंतर, जानें उपाय

One Comment
scroll to top