Close

रोज़ खायें एक मुट्ठी मखाना, नहीं पड़ेगा घुटनों के दर्द से कराहना

हमारी हड्डियां प्रोटीन और कैल्शियम से बनी होती है, वहीं घुटना बॉडी का सबसे बड़ा जॉइंट होता है, जिसका इस्तेमाल हम दिनभर में सबसे ज्यादा करते हैं. जी हां.. हमारे घुटनों को दिनभर काफी दबाव झेलना पड़ता है. वैसे तो सभी आयु वर्ग के लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं लेकिन अक्सर 30 के बाद महिलाओं की हड्डियां झड़ने लगती हैं और मांसपेशियों में कमज़ोरी आने लगती है. वहीं घुटने का दर्द अगर बढ़ जाए, तो घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के अलावा और कोई विकल्प नहीं होता. पर क्या आप जानते हैं कि अपने रोज की डाइट में सिर्फ एक मुट्ठी मखाना शामिल करके से आप घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं. मखाना न सिर्फ एक सुपरफूड है, बल्कि बोन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. चलिए आइये जानते हैं कैसे-

मखाने खाने से लाभ-

मखाना (Fox Nut) मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. मखाना में कैलोरी कम होने के कारण, मखाना वजन घटाने में भी मदद करता है. वहीं इसमें मौजूद उच्च कैल्शियम सामग्री हड्डियों को मजबूत बनाती हैं. ये रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करती है. इसके अलावा शरीर के पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मखाना मददगार है.

घुटनों-मांसपेशियों को मज़बूती देता है मखाना

बढ़ती उम्र के साथ पैरों और घुटनों में दर्द रहने लगता है. साथ ही कमज़ोरी भी महसूस होती है, क्योंकि शरीर की बोन डेंसिटी धीरे धीरे कम होने लगती है. खासकर महिलाओं में ऐसा होता है. वहीं अगर आप इससे छुटकारा पाना चहाते हैं तो आप रोज एक कटोरी मखाना जरूर खाए. बता दें एक कटोरी मखाना 4 ग्राम प्रोटीन देता है. यह दैनिक अनुशंसित मात्रा के 7% के बराबर है. चूंकि मखाना एक पौधे से आते हैं, इसलिए वे शाकाहारी भी होते हैं.

 

यह भी पढ़ें- क्या है शॉपिंग का ‘Buy Now Pay later’ मॉडल, जानिए क्या हैं इसके फायदे

One Comment
scroll to top