Close

अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों से सरकार ने किया संपर्क, काबुल एयरपोर्ट पहुंचने को कहा- सूत्र

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत अपने नागरिकों को सुरक्षित भारत वापस लाने की कवायद में जुटा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, जितने भारतीय काबुल एयरपोर्ट पर थे, सभी को लेकर भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्लोबमास्टर प्लेन ने उड़ान भरी है. राजनयिकों के अलावा कम से कम 30 अन्य भारतीय नागरिक भी एयर फ़ोर्स के विमान से भारत लाए जा रहे हैं.

भारतीय नागरिकों के सम्पर्क में सरकार- सूत्र

सूत्रों ने यह भी बताया है कि ज़रूरत पड़ने पर अन्य विमान को भी काबुल भेजा जाएगा. सभी भारतीय नागरिकों के सम्पर्क कर लिया गया है या किया जा रहा है. कुछ भारतीय नागरिक अभी काबुल के बाहर फ़ंसे हुए हैं, उन्हें सुरक्षित जगह पर शरण लेने और अपने आप को सुरक्षित रखते हुए काबुल एयरपोर्ट पहुंचने के लिए कहा गया है.

दोपहर 1 बजे लैंड करेगा C-17 विमान

भारतीय राजदूत और अन्य कर्मियों को लेकर भारत आ रहा भारतीय वायुसेना का C-17 विमान दोपहर एक बजे लैंड करेगा. भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान सोमवार को कुछ कर्मियों को लेकर भारत लौटा था और आज दूसरा विमान भारत आ रहा है. अफ़ग़ानिस्तान पर विदेश मंत्रालय दोपहर 12 बजे बयान जारी करेगा.

भारत के NSA अजित डोभाल और अमेरिकी NSA के बीच हुई बातचीत

वहीं, अफगानिस्तान से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के मुद्दे पर आज सुबह भारतीय एनएसए अजीत डोभाल ने अमेरिकी एनएसए से बात की. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की थी. उन्होंने तालिबान के कब्जे वाले देश में प्रत्यक्ष हितों वाले विदेश मंत्रियों को फोन किया था.

 

 

यह भी पढ़ें- काबुल की बजाय अब दोहा में होगी हामिद करजईऔर तालिबान के बीच बातचीत, मिलीजुली सरकार के लिए कोशिश पूर्व राष्ट्रपति

One Comment
scroll to top