Close

29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस पर आधुनिक सुविधा युक्त रायगढ़ स्टेडियम की शहर को मिलेगी सौगात

० कलेक्टर श्री सिन्हा की पहल पर स्टेडियम का हुआ कायाकल्प, दो करोड़ से अधिक की राशि से हुआ स्टेडियम अपग्रेड
० सीएसआर से जिंदल समूह का रहा सहयोग, आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित जिम, वुडन बैडमिंटन कोर्ट, दो बास्केटबॉल कोर्ट किए गए हैं तैयार

रायगढ़।बोईरदादर स्थित रायगढ़ स्टेडियम खिलाडिय़ों और खेल प्रेमियों के साथ पूरे शहरवासियों के लिए हमेशा से खेल गतिविधियों का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है, यहां अभ्यास कर निकले खिलाडिय़ों ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनायी है। रोजाना सैकड़ों लोग यहां अपनी सेहत दुरुस्त रखने पहुंचते हैं। वर्षो पुराने स्टेडियम की खूबसूरती एवं यहां लगे उपकरण भी पुराने हो चुके हैं, लिहाजा बदलते दौर के साथ खेल की गतिविधियोंं के संसाधनों में आए बदलाव के अनुरूप स्टेडियम को तैयार किया जा सके। जिसे देखते हुए स्टेडियम को संवारने और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने की पहल कलेक्टर  तारन प्रकाश सिन्हा ने की। जिसका शुभारंभ 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन होने जा रहा है।

शहर के सबसे बड़े रायगढ़ स्टेडियम में खेल प्रतिभाओं को उच्च स्तरीय सुविधाएं जल्द देखने को मिलेगी। खिलाडिय़ों के लिए खेल मैदान और कोर्ट को विकसित करने के साथ पहले से मौजूद सुविधाओं और संसाधनों को अपग्रेड करने का कार्य किया जा रहा हैं, जिससे शहर और जिले के खिलाड़ी अपने हुनर को और बेहतर तरीके से निखार सकें।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने सीएसआर के तहत इसकी जिम्मेदारी जिंदल समूह को दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत रायगढ़ स्टेडियम के जिम, बैडमिंटन और बास्केटबाल कोर्ट, स्विमिंग पुल, टेबल टेनिस हाल में सुविधाओं के साथ मुख्य गैलरी और पेवेलियन की सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। स्टेडियम में संपूर्ण जिम का काया-कल्प किया गया है। जिनमें उपकरणों की व्यवस्था, जिम के फर्श पर मैटिंग का कार्य, रंगाई-पुताई, महिलाओं हेतु पृथक से वॉशरुम व चेंजिंग रुम का निर्माण किया जा रहा है। नए उपकरणों की व्यवस्था के साथ पुराने उपकरणों के मरम्मत का कार्य भी किया गया। पूरे स्टेडियम को करीब 2 करोड़ रुपए की राशि से नए कलेवर में तैयार किया जा रहा हैं। जिसमें जिम का पूरा हॉल सुधार कर पुराने के स्थान पर नए उपकरण लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही मेल व फीमेल के सेपरेट चेंजिंग रूम भी रेडी हो चुका है।

टेबल टेनिस हॉल को जाने वाली सीढिय़ों की मरम्मत कर नये स्वरुप प्रदान किया जाना हैं। इसी प्रकार टीटी हॉल में टाईल्स, बाथरूम का जीर्णोद्धार खिड़कियों एवं दरवाजों को सुधारा गया है। साथ ही रायगढ़ स्टेडियम परिसर में फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के द्वारा जिंदल समूह की ओर से 72 फिट ऊंचाई का हाई मास्ट फ्लैग पोस्ट का निर्माण किया जा चुका है।

आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित होगा जिम
पूर्व में रायगढ़ स्टेडियम के जिम में काफी पुराने और मैनुअल तरीके के स्ट्रूमेंट उपलब्ध थें, जिसे स्टेडियम के कायाकल्प के साथ इसे भी अब पूरी तरह से चेंज कर दिया गया हैं। वर्तमान में 20 लाख से अधिक के अत्याधुनिक उपकरणों की सुविधाओं वाला जिम शहरवासियों को मिलेगा।

वुडन बैडमिंटन कोर्ट भी बेहतर
स्टेडियम में दोनों बैडमिंटन कोर्ट का विश्व स्तरीय वुडन कोर्ट व संपूर्ण हॉल का जीर्णोद्धार किया गया। जिसके तहत वुडन कोर्ट में हाई क्लास 5 एमएम मैटिंग बिछाया गया हैं, सुविधाओं का विस्तार करते हुए हॉल के अंदर वॉशरुम व चेंजिंग रूम, रिसेप्शन कंपार्टमेंट व प्रवेश द्वार की मरम्मत की गई हैं। रायगढ़ स्टेडियम में वर्तमान में एक बास्केट बॉल कोर्ट है। उसके जीर्णोद्धार के साथ ही एक नया बास्केटबाल कोर्ट भी बनाया जा रहा है। जिससे अब गल्र्स और बॉयज के लिए अलग-अलग बास्केटबाल कोर्ट की सुविधा मिल पाएगी। इसके साथ ही दोनों कोर्ट के बाहर जाली दार फेंसिंग व लाईटिंग की व्यवस्था की जा रही है।

स्विमिंगपुल पेवेलियन एवं मुख्य गैलरी में शेड का कार्य जारी
स्विमिंग पुल की साज-सज्जा कर, घास एवं वृक्षारोपण जैसे कार्य कर लिया गया गया है। वही पुल के चारों और अभिभावकों के बैठने हेतु स्विमिंगपुल के पेवेलियन तथा मुख्य गैलरी में दर्शक दीर्घा के लिए निर्माण कार्य भी किया जा रहा है।

scroll to top