Close

डॉ. रेशमा अंसारी का काव्य संग्रह ‘नाव प्यार की’ विमोचित

० रायपुर कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग और कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने किया विमोचन
रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग की प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी के काव्य संग्रह ‘नाव प्यार की’ का विमोचन यहाँ रायपुर कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग और कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने किया। इस अवसर पर मैट्स यूनिवर्सिटी के महानिदेशक प्रियेश पगारिया प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

रायपुर कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग और कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने काव्य संग्रह ‘नाव प्यार की’ को सराहनीय बताते हुए विभागाध्यक्ष हिन्दी डॉ. रेशमा अंसारी को शुभकामनाएँ दीं और निरंतर लेखन कार्य करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर मैट्स यूनिवर्सिटी के महानिदेशक प्रियेश पगारिया एवं विभागाध्यक्ष हिन्दी डॉ. रेशमा अंसारी द्वारा विश्वविद्यालय की तरफ से स्मृति चिन्ह भेंटकर आभार व्यक्त किया गया।
काव्य संग्रह ‘नाव प्यार की’ में डॉ. अंसारी द्वारा रचित 80 मौलिक कविताओं का संग्रह है जो जीवन के विविध पहलुओं को गहराई से अभिव्यक्त करती हैं। इस काव्य संग्रह में महज चंद अल्फ़ाज़ में जीवन के रहस्य को उद्घाटित करने का प्रयास किया गया है। सरल, सहज शब्दों में बातों को गहराई से ह्रदय में उतार देने वाली यह कृति अद्भुत है। इसमें चिंतन, दार्शनिकता, अध्यात्म के साथ-साथ प्रेम के विविध रूप दिखाई देते हैं। समय की मांग के अऩुसार यह कृति आपसी भाईचारे को बढ़ावा देती है। आज के आधुनिक परिवेश में समाज में सौहार्द और प्रेम की भावना का विस्तार आवश्यक है। इस काव्य संग्रह का उद्देश्य है आदर्श की स्थापना कर एक श्रेष्ठ समाज के निर्माण में लेखन के माध्यम से सहयोग प्रदान करना।

यह डॉ. रेशमा अंसारी का द्वितीय काव्य संग्रह है। इस पुस्तक में अंतरराष्ट्रीय हिन्दी समिति, न्यूयॉर्क के सदस्य एवं भारत हिन्दी प्रचार-प्रसार समिति दिल्ली के अध्यक्ष तथा प्रसिद्ध साहित्यकार प्रेम भारद्वाज ज्ञानभिक्षु, विश्व हिन्दी साहित्य सेवा संस्थान प्रयागराज के अध्यक्ष डॉ. शहाबुद्दीन नियाज़ मोहम्मद शेख एवं छत्तीसगढ़ की वरिष्ठ महिला साहित्यकार डॉ. सत्यभामा आडिल ने भूमिका लेखन के साथ शुभकामनाएँ दी हैं।

हिन्दी साहित्य की विविध विधाओँ पर अब तक उनकी नौ पुस्तकों का प्रकाशन हो चुका है। विमोचन के अवसर पर डॉ.रेशमा अंसारी के पति शेख आबिद (पत्रकार), पुत्र शेख राजिक रजा, हिन्दी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कमलेश गोगिया प्रमुख रूप से उपस्थित थे। मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति गजराज पगारिया, महानिदेशक प्रियेश पगारिया, कुलपति प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांड, कुलसचिव गोकुलनानंदा पंडा सहित मैट्स विश्वविद्यालय परिवार ने हर्ष व्यक्त किया है।

scroll to top