Close

तीरंदाजी में भारत के हाथ लगी निराशा, राकेश कुमार कड़े संघर्ष के बाद क्वार्टर फाइनल में हारे

टोक्यो पैरालंपिक खेलों की तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत के पैरा एथलीट राकेश कुमार को कड़े संघर्ष के बाद निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा. राकेश यहां पुरुष व्यक्तिगत कंपाउंड के क्वार्टर फाइनल में चीन के अल झिनलियांग से एक करीबी मुकाबले में 143-145 के अंतर से हारकर बाहर हो गए हैं.
राकेश पहले सेट में ही 29-30 से पिछड़ गए थे. हालांकि चीनी तीरंदाज के दबाव के बावजूद राकेश कुमार ने हार नहीं मानी और लगातार कड़ी चुनौती पेश की. राकेश ने पहले, तीसरे और पांचवें सेट में 29 का स्कोर बनाया लेकिन दूसरे और चौथे सेट में वह 28 का स्कोर ही बना पाए, जिसका फायदा उठा झिनलियांग ने ये मुकाबला अपने नाम कर लिया.
वहीं चीनी खिलाड़ी ने झिनलियांग पहले सेट में अच्छी शुरुआत करने के बाद निरंतरता बनाए रखी. इस बीच उन्होंने तीसरे सेट में 28 अंक बनाये थे लेकिन भारतीय तीरंदाज इसका फायदा नहीं उठा पाया. राकेश ने इससे पहले एलिमिनेशन राउंड में स्लोवाकिया के मारियान मारेसाक के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी.
पहले दो सेट में पिछड़ने के बाद राकेश ने अच्छी वापसी करके 140-137 के अंतर से जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें अब हरविंदर सिंह और विवेक चिकारा पर टिकी हैं जो पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व में शुक्रवार को अपनी चुनौती पेश करेंगे.
One Comment
scroll to top