Close

टेलीग्राम का वीडियो कॉल फीचर लाइव स्ट्रीमिंग में बदला, अब एक साथ अनलिमिटेड यूजर्स कर सकेंगे कॉलिंग

WhatsApp को कड़ी टक्कर देने वाले मैसेजिंग ऐप Telegram में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे व्हाट्सऐप से अलग बनाते हैं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में टेलीग्राम ने अपने ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को अपडेट कर इसे लाइव स्ट्रीमिंग की तरह कर दिया है. इस अपडेट के बाद ग्रुप वीडियो कॉल में 1000 तक व्यूअर्स हो सकते हैं. इस फीचर को कई बार अपडेट मिला है, जिसके बाद ग्रुप वीडियो कॉल के मेंबर्स की संख्या को अनलिमिटेड कर दिया गया है.

Telegram ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को लाइव स्ट्रीम की तरह बना दिया है. इसमें आप किसी से भी बात कर सकते हैं, वहीं दूसरे लोग इस दौरान आपको लाइव देख सकते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो ये फीचर गूगल मीट या जूम मीटिंग ऐप जैसा हो गया है. फर्क ये है कि टेलीग्राम के लाइव स्ट्रीमिंग सिस्टम में जॉइन करने वाले यूजर्स अनलिमिटेड होंगे.

लाइव स्ट्रीमिंग के अलावा टेलीग्राम में अब यूजर्स को Trending Stickers भी मिलेंगे, जो कि Recently Used सेक्शन के स्टीकर पैनल में नजर आएंगे.  साथ ही अब voice message रिकॉर्ड करने पर दूसरे यूजर्स को recording a voice message लिखा मिलेगा. टेलीग्राम में अब नई एनिमेटेड Emoji भी ऐड की गई हैं.

टेलीग्राम के इस नए फीचर का इस्तेमाल एंड्रॉयड यूजर्स उस ग्रुप के प्रोफाइल में कर सकते हैं जिसमें वे बतौर एडमिन हैं. iOS को ग्रुप प्रोफाइल में राइट साइड में एक वॉइस चैट बटन भी दिया गया है. टेलीग्राम ने कुछ दूसरे फीचर्स भी अपने ऐप में ऐड किए हैं. जिनमें एनिमेटेड बैकग्राउंड, कस्टमाइज थर्ड-पार्टी स्टीकर्स को इम्पोर्ट करना, एक अलग बॉट मेन्यू जैसे फीचर्स शामिल हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- एफडी में निवेश करने पर आपको न हो नुकसान, इसलिए पढ़ लें ये खबर

One Comment
scroll to top