Close

मैट्स यूनिवर्सिटी में शिक्षक दिवस पर ज्ञान सागर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

रायपुर। आज 5 सितंबर को मैट्स स्कूल ऑफ एजुकेशन ने श्रद्धेय डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में “ज्ञान सागर” कार्यक्रम का आयोजन किया। विभिन्न विभागों के एचओडी, छात्रों और संकाय सदस्यों को एक साथ लाकर यह आयोजन एक शानदार सफलता थी।

कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. परविंदर हंसपाल द्वारा दिए गए गर्मजोशी भरे स्वागत भाषण से हुई, जिसने दिन का माहौल तैयार कर दिया। शिक्षा में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के योगदान पर डॉ. हंसपाल के प्रेरणादायक शब्द और चिंतन दर्शकों के मन में गूंज उठे, उन्होंने शिक्षण और सीखने के महत्व पर जोर दिया। डॉ. शिवकांत प्रजापति, एचओडी लॉ ने भी एक छात्र के लिए शिक्षा और अनुशासन के महत्व पर अपने विचार साझा किए। मैट्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ए.जे. खान ने अपने दयालु शब्दों से छात्रों को प्रेरित और प्रोत्साहित किया।

पूरे दिन कार्यक्रम में विविध प्रकार की गतिविधियाँ शामिल रहीं, जिनमें गीत प्रदर्शन, नृत्य, मनमोहक नाटक और ज्ञानवर्धक भाषण शामिल थे। इन गतिविधियों ने छात्रों और शिक्षकों की प्रतिभा और रचनात्मकता को प्रदर्शित किया, जिससे यह कार्यक्रम सभी उपस्थित लोगों के लिए एक जीवंत और आकर्षक अनुभव बन गया।

कार्यक्रम के दौरान दिए गए भाषणों में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा समर्थित सिद्धांतों और मूल्यों पर प्रकाश डाला गया, जिसमें बेहतर भविष्य को आकार देने में शिक्षा के महत्व पर जोर दिया गया। कला और शिक्षा जगत के मिश्रण ने एक गतिशील माहौल तैयार किया जिसने शिक्षा के बौद्धिक और कलात्मक दोनों आयामों का उत्सव मनाया।

जैसे ही दिन अपने समापन पर पहुंचा, शिक्षा विभाग के प्राचार्य डॉ. संजीत तिवारी ने हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन के माध्यम से आभार और सराहना व्यक्त की। डॉ. तिवारी ने डॉ. राधाकृष्णन की विरासत का सम्मान करने के महत्व पर प्रकाश डाला और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए मैट्स स्कूल ऑफ एजुकेशन की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

अंत में स्कूल ऑफ एजुकेशन द्वारा आयोजित “ज्ञान सागर” कार्यक्रम एक बड़ी सफलता थी। इसने न केवल डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की उल्लेखनीय विरासत को श्रद्धांजलि दी, बल्कि प्रतिभा के पोषण और समग्र शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया। यह आयोजन शिक्षा के स्थायी मूल्य और समग्र रूप से व्यक्तियों और समाज पर पड़ने वाले प्रभाव की याद दिलाता है।

मैट्स स्कूल ऑफ एजुकेशन द्वारा आयोजित “ज्ञान सागर” कार्यक्रम के लिए माननीय कुलाधिपति गजराज पगारिया सर, माननीय कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) के.पी. यादव सर, आदरणीय महानिदेशक प्रियेश पगारिया सर और आदरणीय रजिस्ट्रार गोकुलानंद पंडा सर ने छात्रों को आशीर्वाद दिया और अपने संदेश से छात्रों को प्रेरित किया। उनका ज्ञान एक प्रेरणा है, जो भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है। यह शिक्षकों के अथक समर्पण और ज्ञान की खोज का सम्मान करते हुए कृतज्ञता और ज्ञानोदय का दिन था।

scroll to top