Close

दिन की शुरुआत करें इस हेल्दी ग्रीन जूस के साथ और पूरे दिन रहें energy से भरपूर

अक्सर लोगों में यह आदत देखी जाती है के वि सुबह उठते ही या तो कुछ खाना-पीना पसंद नहीं करते या चाय पीते हैं. जो लोग चाय नहीं पसंद करते तो कॉफी या ग्रीन टी जैसे पेय पदार्थ लेते हैं. इन ड्रिंक्स का हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जरूरी है कि रात भर के फास्ट के बाद हम जो पहली चीज खाएं वह हेल्दी और नेचुरल हो. इसी क्रम में आज हम आपके लिए लाए हैं एक हेल्दी ग्रीन जूस, जिसे बनाना भी बहुत आसान है और जिसके बहुत से फायदे भी हैं.

कैसे बनाते हैं ये जूस –

इस जूस को बनाने की अधिकतर सामग्री हमारे किचन में रहती ही है. एक ग्लास जूस निकालने के लिए उसी अनुपात में थोड़ी सी लॉकी, खीरा, हरी धनिया की पत्ती, पुदीने की पत्ती, नींबू का रस निकालकर रख लें. इन सभी को एक जूसर में डालकर ब्लेंड कर लें और छ्न्नी या पतले कपड़े से इसका जूस छान लें.

अगर आपके पास जूसर है तो सीधा जूसर से ही जूस निकाल लीजिए. याद रखें नींबू को नहीं पीसना है, जूस निकालने के बाद उसमें ऊपर से नींबू का रस, आधा छोटी चम्मच भुने जीरे का पाउडर, चुटकी भर नमक डालें और मिलाकर पी जाएं.

क्या-क्या फायदे हैं –

इस ग्रीन जूस से दिन की शुरुआत करने से आपको बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. इससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और खून साफ होता है. यह लीवर को भी क्लीन करता है जिसमें उसकी फंक्शनिंग बढ़ती है. नेचुरल और विटामिन रिच होने के कारण इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

जब ये आपके लीवर को साफ करता है तो उसका बाइल और फैट भी कम करता है. इससे दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. यही नहीं ये जूस आपके बाइल को ताकत देता है जिससे खाया जाने वाला फैट आसानी से ब्रेक होकर डाइजेस्ट होता है. बस एक बात का ध्यान रखें कि इस जूस को लेने के बाद कम से कम एक घंटे और अधिकतम दो घंटे तक कुछ न खाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- एंप्लाई की पत्नी ने की ‘वर्क फ्रॉम होम’ दोबारा शुरू करवाने की अपील, हर्ष गोयनका हुए सरप्राइज, किया ये ट्वीट

One Comment
scroll to top