Close

विधानसभा चुनाव 2023 : राजिम सीट में बढ़ी चुनावी सरगर्मी

गरियाबंद से जीवन एस साहू 
गरियाबंद ।  विधानसभा चुनाव के लिए राजिम सीट से भाजपा प्रत्याशी की घोषणा के बाद सरगर्मिया बढ़ गई है । राजनीतिक दलों में एकाएक भाजपा केन्द्रीय समिति द्वारा छत्तीसगढ़ के 21 सीटों पर प्रत्याशी चयन से सत्तापक्ष कांग्रेस को सकते में डाल दिया है । आचार संहिता लगने के पहले अब कांग्रेस पार्टी से दावेदारी करने वाले सक्रिय हो गये है और अपनी दावेदारी पुख्ता करने राजनीतिक जोड-तोड़ शुरू होगई है । राजिम विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा विधायक अमितेश शुक्ल टिकट की दावेदारी में सबसे आगे चलरहे है और विधानसभा क्षेत्र के अनेक गांवों में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत कर रहें है राजिम सीट पर सरगर्म चर्चा है कि साहू बाहुल्य विधानसभा में क्या कांग्रेस नये चेहरे को मौका देगी ? क्योंकि राजनीति कभी स्थित नही रहती और न ही स्थिरता का नाम राजनीति है ।
राजिम विधानसभा क्षेत्र में भाजपा से युवा प्रत्याशी रोहित साहू की घोषणा के बाद कांग्रेस में सरगर्मी बढ़ गई है । विधायक अमितेश शुक्ल के कार्यशौली से अधिकांश कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नाराजगी व्याप्त है । खासकर साहू समाज भी चाहती है कि कांग्रेस हाईकमान इस दफे युवाप्रत्याशी को मौका दे तो स्थिति कांग्रेस के पक्ष में होगी । इसी के चलते पूर्व जिला पंचायत सदस्य और फिंगेश्वर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा साहू का नाम प्रबल दावेदार के रूप में आ रही है । पुष्पा साहू से चर्चा करने पर वे कहती है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर अपनी दावेदारी कर दी है, समाज प्रमुखों और कांग्रेस नेताओं के आशीर्वाद से यदि टिकट मिलती है तो वे पूरी दमखम के साथ मैदान में उतरेगी वे पार्टी से बगावत नही करेगी । प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर श्रीमती पुष्पा साहू रविवार को छुरा पहुंचकर ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष को अपना बायोडाटा सौंप दी है और गांव-गांव में ग्रामीणों के बीच पहुंच कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पिछले 5 वर्षो में हुए प्रदेश में विकास कार्य और महती योजनाओं को फलीभूत करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी है जनपद पचंायत अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा  साहू ने फिंगेश्वर ब्लाके के गांव-गांवमें विकास कर्यो को गति दी सबसे बउ़ी उपलब्धि फिंगेश्वर ब्लाक को अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय का दर्जा दिलाना है जिसका वर्चवुल शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महासमुंद जिला मुख्यालय में किए अब फिंगेश्वर ब्लाके लोगों को राजस्व मामले के निपटारे के लिए राजिम का चक्कर नही काटना पड़ेगा । वहीं दूसरी और युवा वर्ग चाहते है कि राजिम सीट से अनुकम्पा और वंशवाद को किनारे कर कांग्रेस हाईकमान नये चेहरे को आजमाएगी तो कांग्रेस अपनी परम्परागंत सीट राजिम को बचाने अवश्य सफल होगी यदि साहू कार्ड चला तो कांग्रेस के लिए मुसीबत होगी ?
मोदी है तो मुमकिन है, भाजपा प्रत्याशी -रोहित साहू
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय कमेटी का आश्चर्यजनक फैसले से अन्य राजनीतिक दलों को शक्ते में डाल दिया! छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए जहां केंद्रीय कमेटी ने विगत दिनों 21 प्रत्याशियों की सूची जारी किया, वहीं राजिम विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 54 से रोहित साहू का नाम भी शामिल है, हालांकि इस राजिम विधानसभा से वर्तमान कांग्रेसी विधायक ष्अमितेश शुक्लष्  पिछले चुनाव में जीत हासिल किए हैं.. पर इस समय प्रतीत होता है कि इस विधानसभा में शायद बदलाव की परिस्थितियों आ जाए.. हालांकि भाजपा प्रत्याशी रोहित साहू पार्टी के लिए एकदम नया चेहरा है… जो पिछले विधानसभा चुनाव में जेसीसी से भी उम्मीदवार रह चुके हैं, उक्त चुनाव में उसकी हार तो हुई पर ठीक ढाई वर्ष पूर्व उन्होंने भाजपा का दामन थामा, वर्तमान रोहित साहू जिला पंचायत सदस्य भी हैं.. जब एक नए चेहरे को राजिम विधानसभा क्षेत्र के लिए केंद्रीय कमेटी ने चयन किया तो पुराने दिग्गजों में थोड़ी मायूसता तो आई.. पर युवाओं बीच काफी उत्साह भी देखा गया । वही एक खास भेंट-वार्ता में भाजपा उम्मीदवार रोहित साहू से ‘नव प्रवेश’ ने सवाल किया कि आप किन मुद्दों को लेकर इस चुनाव के महासंग्राम में उतरेंगे… ’तो रोहित साहू ने कहा- मोदी है तो मुमकिन है.. मुझ जैसे तुच्छ कार्यकर्ता को पार्टी ने टिकट देकर हम सबको आश्चर्य में डाल दिया रही मुद्दा की बात.. तो हमारे प्रधानमंत्री ने देश की जनता के लिए इतना सब कुछ कार्य किया कि बस मोदी का विकास ही हमारा मुद्दा होगा..!!!!
भाजपा के प्रत्याशी  घोषित होते ही कांग्रेस पार्टी में राजिम विधानसभा क्षेत्र में दावेदारी करने वालो की लंबी फेहरिस्त है । कांग्रेस भवन में रविवार को ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष को मौजूदा विधायक अमितेश शुक्ल, युगल किशोर पाण्डेय, मो.सफीक खान, शिला ठाकुर ने दावेदारी की है । बता दे कि प्रदेकश कांग्रेस कमेटी संभवतः 6 सितम्बर को कुछ सीटो की कांग्रेस प्रत्याशियों को सूची जारी कर सकती है फिलहाल अटकलो का दौर चल रहा है ।

स्थानीय व्यक्ति को कांग्रेस की टिकट दिए जाने की चर्चा तेज
भाजपा प्रत्याशी घोषित होने के बाद विधायक अमितेश शुक्ल को लेकर अनेक तरह की बातें सामने आ रही है, जिसमें आम लोगों के बीच चर्चा है, की स्थानीय व्यक्ति को कांग्रेस की टिकट दिया जाए, क्योंकि वर्तमान विधायक राजधानी रायपुर में रहकर कार्य करते थे, इसके अलावा इस बात को लेकर जमकर नाराजगी व्याप्त है कि आम लोगों से मोबाइल फोन मिलने के दौरान जमा करवा लेते थे, जिसकी चर्चा गांव गांव में है।

जिला अध्यक्ष भाव सिंह साहू की दावेदारी आई सामने
इधर कांग्रेस संगठन से जुड़े जिला अध्यक्ष भाव सिंह साहू की स्वाभाविक दावेदारी सामने आई है कारण की संगठन में जुड़े होने के कारण इनका भी नाम चल रहा है, क्योंकि वे पिछले 10 वर्षों से संगठन का कार्य कर रहे हैं आम जनता के बीच में गहरी पकड़ है, जिसकी वजह आज मंगलवार 22 अगस्त को राजिम ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष को अपनी दावेदारी पेश करते हुए बायोडाटा पेश कर दी है इससे जिले में कांग्रेस संगठन सकते में है श्री साहू लगातार क्षेत्र में सक्रिय है, जनसंपर्क अभियान भी जारी है। कुल मिलाकर यही कहा जा सकता है कि मौजूदा विधायक अमितेश शुक्ल को अपनी टिकिट के लिए पसीना बहाना पड़ेगा । राजिम विधानसभा क्षेत्र में कुल 33 दावेदारों ने अपने बायोडाटा संबंधित ब्लाक के कांग्रेस अध्यक्ष के पास जमा कर दी है । जिसमें प्रमुख रूप से पत्रकार गोरेलाल सिन्हा, पत्रकार राकेश साहू, शैलेन्द्र साहू, लक्ष्मी साहू, बैसाखूराम साहू, डॉ. दिलीप साहू, रघोबा महाड़िक, अर्चना साहू प्रमुख है । इसी तरह बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा से कांग्रेस से कुल 19 लोगों ने अपने दावेदारी पेश की है ।

scroll to top