Close

वन नेशन – वन इलेक्शन : पूर्व राष्ट्रपति कोविंद बोले- 23 सितंबर को होगी समिति की पहली बैठक

नेशनल न्यूज़। ‘एक देश, एक चुनाव’ की बैठक को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि इसकी पहली बैठक 23 सितंबर को होगी। पूर्व राष्ट्रपति मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह बैठक संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के समापन के एक दिन बाद होगी। बता दें कि इस महीने की शुरूआत में केंद्र सरकार ने ‘एक देश, एक चुनाव’ की संभावना तलाशने के लिए आठ सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की अध्यक्षा पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

इससे पहले ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर गठित इस समिति की पहली आधिकारिक बैठक 6 सितंबर को दोपहर 3 बजे दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आवास पर हुई थी, जो इस समिति के प्रमुख हैं। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी शामिल हुए थे। सूत्रों के हवाले से बताया था कि करीब एक घंटे तक चली यह बैठक ‘शिष्टाचार मुलाकात’ थी।

इस कमेटी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व राज्यसभा सांसद गुलान नबी आजाद, 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप को सदस्य बनाया गया है। सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी को भी इसमें जगह दी गई है। हालांकि, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कमेटी का सदस्य बनने से इनकार कर दिया है।

अधिसूचना के अनुसार, समिति न केवल लोकसभा और विधानसभा चुनाव, बल्कि नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव भी एक साथ कराने की व्यवहार्यता पर गौर करेगी। यदि त्रिशंकु सदन, अविश्वास प्रस्ताव, दलबदल या ऐसी कोई अन्य घटना होती है तो समिति एक साथ चुनाव से जुड़े संभावित समाधानों का विश्लेषण करेगी और सिफारिश करेगी। सरकार ने अधिसूचना में कहा कि राष्ट्रीय, राज्य, नागरिक निकाय और पंचायत चुनावों के लिए वैध मतदाताओं के लिए एक एकल मतदाता सूची और पहचान पत्र की खोज की जाएगी।

 

scroll to top