Close

एशियन गेम्स 2023 : भारत के 100 पदक पूरे , भारतीय महिला कबड्डी टीम ने जिताया गोल्ड

हांगझोउ। भारतीय दल ने एशियाई खेलों में सौ पदक पूरे कर लिये जब महिला कबड्डी टीम ने चीनी ताइपै को शनिवार को रोमांचक फाइनल में 26 . 25 से हराकर स्वर्ण पदक जीता । भारतीय महिला कबड्डी टीम का यह तीसरा खिताब है । पिछली बार जकार्ता में उसने रजत पदक जीता था । उसकी खिताबी जीत के साथ ही भारत ने पहली बार एशियाई खेलों में पदकों का तिहरा अंक छुआ ।

फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपै ने बेहद कड़ी चुनौती दी लेकिन भारत ने एक अंक से बाजी मारी । हाफटाइम तक भारत के पास पांच अंक की बढत थी । पूजा ने भारत के लिये कई अंक जुटाये ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वह भारतीय दल का 10 अक्टूबर को स्वागत करेंगे । प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया ,‘‘ हर अद्भुत प्रदर्शन ने इतिहास रचा और हमारा ह्रदय गर्व से भर दिया । मैं दस अक्टूबर को हमारे एशियाई खेलों के दल का स्वागत करूंगा और खिलाड़ियों से बात करूंगा ।”

उन्होंने कहा कि भारत के लोग रोमांचित हैं कि हमने 100 पदकों की उपलब्धि हासिल की । उन्होंने कहा ,‘‘ एशियाई खेलों में भारत के लिये महत्वपूर्ण उपलब्धि । मैं हमारे शानदार खिलाड़ियों को बधाई देता हूं जिनके प्रयासों से भारत ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की ।”

 

scroll to top