Close

अमेरिका में जेट क्रैश: एयर रेस के दौरान हुआ हादसा, पायलट की मौत

जेट क्रैश

जेट क्रैश

अमेरिका के नेवाडा स्टेट में एक जेट क्रैश हो गया। इस हादसे में पायलट की मौत हो गई। हादसा STIHL नेशनल चैंपियनशिप एयर रेस (रेनो एयर रेस) के दौरान हुआ। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

रेस के दौरान कई जेट्स ने उड़ान भरी। इनमें से एक जेट अचानक ही गिरता हुआ दिखाई दिया। जैसे ही जेट जमीन से टकराया उसमें आग लग गई। घटनास्थल पर धूएं का गुबार उठा और जेट का मलबा दिखा।

वीडियो हो रहा है इंटरनेट पर वायरल

इस हादसे का वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है, यह वीडियो प्लेन के अंदर से बनाया गया हुआ है। जिसमें देखा जा सकता है कि एक पक्षी अचानक प्लेन के फ्रंट मिरर पर आकर टकराता है। जिसके बाद प्लेन थोड़ी देर ही उड़ पाता है और फिर नीचे गिरने लगता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह घटना पिछले साल 19 सितंबर की है. इस प्लेन में सीनियर पायलट के साथ ट्रेनी मौजूद थे। प्लेन जैसे ही रिहाईशी इलाकों के ऊपर पहुंचता है तो एक पंछी आकर उससे टकरा जाता है. जिसके कुछ मिनटो बाद प्लेन नीचे गिरने लगता है।यह एक ट्रेनी विमान T-45C Goshawk था।

पक्षी टकराने के बाद रनवे पर उतारने की कोशिश

वीडियो में साफ सुना जा सकता है प्लेन से पंक्षी टकराने पर पायलट कहता है कि इमरजेंसी लैंडिग करनी होगी। लेकिन उसके बाद से ही विमान संतुलन खो देता है और नीचे गिरने लगता है। फिर अचानक ब्लास्ट हो जाता है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। लोग हैरान हैं कि विमान एक छोटे से पंक्षी से टकराकर कैसे गिर सकता है। बता दें अकसर यात्री विमानों की भी पंक्षी टकराने पर इमरजेंसी लैंडिग कराई जाती है।यह एक्शन इसी लिए लिया जाता है ताकि बीच सफर में कोई अनहोनी ना हो जाए।

रेस ऑपरेशन सस्पेंड किए गए

रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन के चेयरमैन और CEO फ्रेड टेलिंग ने कहा- इस एयर रेसिंग इवेंट में 152 जेट्स ने हिस्सा लिया। 156 पायलट्स मौजूद थे। एयर रेसिंग के तीसरे लैप के दौरान भयानक हादसा हो गया। इसमें पायलट की मौत हो गई। हादसा कैसे हुआ, इसकी वजह फिलहाल नहीं पता चली है। नेशनल ट्रांस्पोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन इस हादसे की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा- हादसे के बाद बाकी सभी जेट्स की लैंडिंग करवाई गई। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है। 2022 के सभी रेस ऑपरेशन सस्पेंड कर दिए गए हैं। हम हादसे में मारे गए पायलट के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।

2014 में हुई थी रिटायर्ड एयरफोर्स पायलट की मौत

ये पहली बार नहीं है जब रेसिंग के दौरान कोई हादसा हुआ हो। 2011 में रेनो एयर रेस के दौरान ऐसी ही एक हादसा हुआ था। एक जेट संतुलन बिगड़ने के बाद ऑडियंस के बीच क्रैश हो गया था। हादसे में पायलट समेत 11 लोगों की मौत हो गई थी। 60 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 2014 में विंग्स में खराबी आने के कारण एक जेट क्रैश हो गया था। इसमें रिटायर्ड एयरफोर्स पायलट की मौत हो गई थी। हादसों को देखते रेसिंग एसोसिएशन पर पायलट्स और ऑडियंस की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं।

 

यह भी पढ़े:- मुख्यमंत्री 18 से 21 सितंबर तक बालोद जिले के दौरे पर रहेंगे

0 Comments
scroll to top