Close

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, जानिए किससे मिलेंगे, कब-कहां संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे. उनके साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका जाएगा. पांच दिनों के अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी क्वाड समिट, कोविड ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को भी संबोधित करेंगे. बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की उनसे पहली मुलाकात होगी.

23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मुलाकात होगी. एपल के सीईओ टिम कुक से भी मिलेंगे. 24 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी. अफगानिस्तान, आतंकवाद, सुरक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी.

पीएम का अमेरिका दौरा 

  • 22 सितंबर– अमेरिका के लिए रवाना
  • 23 सितंबर– अमेरिका पहुंचेंगे
  • 23 सितंबर– ऑस्ट्रेलिया, जापान के पीएम से मुलाकात
  • 24 सितंबर– पीएम मोदी और बाइ़डन की मुलाकात
  • 24 सितंबर– क्वाड बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम
  • 25 सितंबर– UNGA में पीएम मोदी का संबोधन
  • 26 सितंबर– स्वदेश लौटेंगे पीएम मोदी

अमेरिका में पीएम मोदी किन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

पीएम मोदी और बाइडेन के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता पर चर्चा की उम्मीद है. द्विपक्षीय संबंधों में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक भी शामिल है. उपराष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की यह पहली औपचारिक बातचीत होगी. बैठक के दौरान अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर भी चर्चा होने की संभावना है.

अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा प्रधानमंत्री वॉशिंगटन में 24 सितंबर को ‘क्वाड’ सम्मेलन में भी भागीदारी करेंगे, जिसमें समकालिन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी. पीएम मोदी अमेरिका में क्वाड समूह की पहली बैठक में पहली बार आमने-सामने की मीटिंग में शामिल होंगे. इस समूह में ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका भी शामिल है. वॉशिंगटन में अपनी बैठकों के बाद मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीक होने के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री के न्यूयॉर्क में 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय आम बहस को संबोधित करने का कार्यक्रम है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- अक्टूबर से वैक्सीन का निर्यात शुरू करेगा भारत, डब्लूएचओ ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को कहा धन्यवाद

One Comment
scroll to top