Close

आज का इतिहास 23 सितंबर : आज ही के दिन हुआ था भारत-पाकिस्तान के बीच युद्धविराम

आजादी के बाद से भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan War) के बीच शुरू हुआ सीमा विवाद समय-समय पर जंग में तब्दील होता रहा है. इसी कड़ी में साल 1965 में हुआ भारत-पाकिस्तान का युद्ध भी याद किया जाता है. 1 सितंबर 1965 जब पकिस्तान ने भारत के अखनूर ब्रिज पर कब्जा कर ऑपरेशन ‘ग्रैंड स्लैम (Operation ‘Grand Slam’) चलाया. जवाबी कार्रवाई में भारत के जाबाजों ने 6 सितंबर 1965 तड़के 4 बजे पाकिस्तानी सेना के मिशन ‘ग्रैंड स्लैम’ को नाकाम करने के लिए युद्ध की शुरुआत की. बाद में 23 सितम्बर 1965 (23 september ka itihas) को यूनाइटेड नेशन के हस्तक्षेप के हस्तक्षेप के बाद युद्ध विराम की घोषणा हुई. इस युद्ध में पाकिस्तान के लाहौर में भारत का कब्जा लगभग हो गया था लेकिन पाकिस्तान इसे कभी स्वीकार नहीं कर पाया.

23 सितंबर के इतिहास का दूसरा चरण एक महत्वपूर्ण खोज से जुड़ा हुआ है. आज ही के दिन साल 1879 में अमेरिकी आविष्कारक रिचर्ड रोड्स (richard rhodes) ने एक सुनने वाली मशीन ‘ऑडीफोन’ (‘audiphone’) का आविष्कार किया था. इस मशीन में एक कठोर रबर से बना हुआ पंखा शामिल था जो ध्वनि कंपन से चला करता था. इस मशीन से सुनने के लिए ऑपरेटर दांतों और जबड़े की हड्डी का उपयोग करता था. ऑडीफोन का निर्माण पॉलिश किए गए काले वल्केनाइट की गई एक लचीली शीट से किया गया था, जिसमें एक हैंडल था और इसे एक पंखे के आकार में बनाया गया था. इसे हाथ में ढीले ढंग से पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था, ऊपरी किनारे को हल्के दबाव के साथ ऊपरी दांतों के ठीक नीचे रखा गया था. इस यन्त्र के द्वारा व्यक्ति अपने सुनने की शक्ति को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता था.

भूखण्ड-विजेता कौन हुआ?
अतुलित यश क्रेता कौन हुआ?
नव-धर्म प्रणेता कौन हुआ?
जिसने न कभी आराम किया,
विघ्नों में रहकर नाम किया।

ये पंक्तियां है राष्ट्रकवि ‘रामधारी सिंह दिनकर’ (Ramdhari Singh Dinkar’) जी की. 23 सितंबर साल 1908 में राष्ट्रकवि दिनकर का जन्म हुआ था. रामधारी सिंह दिनकर प्रमुख लेखक, कवि और निबंधकार थे. उनकी पुस्तक संस्कृति के चार अध्याय के लिये साहित्य अकादमी पुरस्कार और उर्वशी के लिये भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया गया. 1952 में जब भारत की पहली संसद बनी तो रामधारी सिंह दिनकर को राज्यसभा सदस्य बनाया गया और वो दिल्ली पहुंच गए.

देश-दुनिया में 16 सितंबर का इतिहास
1739 : रूस और तुर्की ने बेलग्राद शांति संधि पर हस्ताक्षर किए।
1803 : असाए की लड़ाई में ब्रिटिश-भारतीय सेनाओं ने मराठा सेना को हराया।
1857 : रूस का जंगी जहाज लेफोर्ट फिनलैंड की खाड़ी में तूफान में घिर कर लापता, 826 लोगों की मौत।
1863 : राव तुला राम का निधन।
1929 : बाल विवाह निषेध विधेयक को मंजूरी दी गई। यह शारदा कानून के नाम से जाना गया।
1955 : पाकिस्तान ने बगदाद की संधि पर दस्तख्त किए।
1965 : भारत और पाकिस्तान के बीच जंग में युद्धिवराम का ऐलान।
1976 : सोयूज-22 पृथ्वी पर वापस लौटा।
2009: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारतीय उपग्रह ओशन सैट-2 समेत सात उपग्रह कक्षा में स्थापित किए।

 

scroll to top