Close

गौठान में नियमित रूप से करें गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट किसानों को कराएं उपलब्ध

० निर्माण कार्यों की नियमित करें मॉनीटरिंग
० गोधन न्याय योजना, स्वच्छ भारत मिशन, एनआरएलएम, मनरेगा के कार्यों की जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने की समीक्षा

जांजगीर चांपा। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश पर गुरूवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने वीसी के माध्यम से जनपद पंचायतवार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि गौठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी करने, वर्मीं कम्पोस्ट को किसानों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी योजनाओं के निर्माण कार्यों की नियमित रूप से मॉनीटरिंग करने के निदेश दिए।

जिपं सीईओ ने जनपद पंचायत सीईओ, कृषि विभाग एसएडीओ, गोठान नोडल अधिकारियों, एनआरएलएम, एसबीएम, पीएमएवाय ब्लॉक कॉडिनेटर, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों से निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि कार्यो में किसी तरह की कोई भी लापरवाही न की जाए। कार्यों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए समय सीमा में पूर्ण कराएं। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है, इसलिए किसी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी गोठानों को सक्रिय करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि योजना में पशुपालकों का पंजीयन किया जाए और जो पंजीकृत पशुपालकों हैं उनसे गोबर की खरीदी कराई जाए। इसके अलावा गोबर खरीदी के बाद निर्धारित समय सीमा में वर्मी कम्पोस्ट तैयार कराकर उसे सहकारी सोसायटी के माध्यम से विक्रय कराने कहा, जिपं सीईओ ने प्रत्येक गौठान में कम से कम तीन आजीविका गतिविधियों का संचालन करने के निर्देश दिए।

बैठक में एनआरएलएम महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से अभिसरण के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। एनआरएलएम के तहत समूह को बैंक लिकेंज से जोड़ने, ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए। महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता की सेवा अभियान के तहत आयोजित की जा रही गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। अभियान के तहत रैली, बैठक, संगोष्ठी, रंगोली, पेंटिंग, साफ-सफाई, स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम, गोबर गैस संयंत्र को उपयोगी बनाने, स्कूलों में प्रतियोगिता आयोजन आदि के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने कहा। ऑनलाइन बैठक में जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

scroll to top