Close

अनंत चतुर्दशी आज : इस विधि से करें पूजा, जानें गणपति विसर्जन और भगवान विष्णु की पूजा का मुहूर्त

हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल 28 सितंबर यानी आज 2023 को अनंत चतुर्दशी का व्रत किया जाएगा। इसके साथ ही 10 दिवसीय गणेश उत्सव के पर्व का विराम बप्पा की प्रतिमा के विसर्जन के साथ होगा। इस त्योहार को अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा की जाती है। इस पर्व को बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। आइए जानते हैं अनंत चतुर्दशी पर गणपति विसर्जन और भगवान विष्णु की पूजा का मुहूर्त।

अनंत चतुर्दशी पर पूजा का शुभ मुहूर्त
चतुर्दशी तिथि प्रारंभ- 27 सितंबर 2023 को 10:18 पी.एम
चतुर्दशी तिथि का समापन- 28 सितंबर को शाम 06:49 पी.एम
पूजा का शुभ मुहूर्त- 06:12 ए.एम से शाम 06:49 पी.एम

अनंत सूत्र बांधने का मंत्र
अनन्त संसार महासमुद्रे मग्नान् समभ्युद्धर वासुदेव। अनन्तरूपे विनियोजितात्मा ह्यनन्तरूपाय नमो नमस्ते।।

अनंत चतुर्दशी को क्यों माना जाता है खास
भगवान विष्णु ने अनंत चतुर्दशी के दिन 14 लोकों की रक्षा के लिए 14 रूप धारण किए थे इसलिए इसे खास माना जाता है। इस दिन विष्णु जी के अनंत रूपों की पूजा करते हैं और 14 गाठों वाला सूत्र कलाई पर बांधते हैं।

अनंत चतुर्दशी पूजा विधि
पहले सबसे सुबह उठकर स्नान करके साफ-सुथरे कपड़े पहन लें। फिर व्रत का संकल्प लें और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें। उन्हें पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। उसके बाद कथा सुनें, आरती करें और सारे परिवार में प्रसाद बांटें। पूजा का समापन करने के बाद ब्राह्मणों को भोजन करवाएं। अपनी इच्छा के अनुसार गरीबों को दान करें।

 

scroll to top