Close

नवरात्रि 15 से : माता के आगमन से पहले करें घर की सफाई, स्वच्छ घर में होता है माता का वास

मां दुर्गा के आगमन में अब दो ही दिन बाकी रह गए हैं. 15 अक्टूबर से नवरात्र की शुरुआत हो रही है जिसमें पूरे 9 दिनों कर मां के 9 रूपों की पूजा की जाएगी. पहले दिन की शुरुआत कलश स्थापना से की जाएगी. नवरात्रि में कलश स्थापना का खास महत्व है. मान्यता है नवरात्र के पहले दिन विधि विधान से कलश स्थापना कर माता रानी की पूजा करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है और माता रानी की कृपा सदेव परिवार पर बनी रहती है.

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक नवरात्रि के दौरान माता रानी पृथ्वीलोक पर आती है और घर-घर वास करती हैं. ऐसे में इस दौरान साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. माता रानी के स्वागत के लिए घर में सकारात्मक उर्जा होना काफी जरूरी है. ऐसे में घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जो नवरात्रि से पहले निकाल देनी चाहिए. जानिए क्या हैं वो चीजें-

घर से निकाल दें ये चीजें
0 नवरात्रि के दौरान तामसिक चीजों से दूर रहा जाता है. कई लोग तो इस दौरान पूरे 9 दिनों के व्रत भी रखते हैं. ऐसे में नवरात्र शुरू होने से पहले घर से अंडे, मास, मदिरा, प्याज,लहसुन जैसी सभी चीजें निकाल दें.
0 घर में खंडित मूर्ति रखना शुभ नहीं माना जाता. ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई खंडित मूर्ति या तस्वीर है, तो नवरात्रों से पहले ही इसे निकाल दें.
0 घर में बंद घड़ी का होना शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं इससे करियर बनाने में बाधा आती है. ऐसे में नवरात्र से पहले घर में पड़ी किसी भी खराब घड़ी को तुरंत निकाल दें.
0 टूटे बर्तन फटे पुराने जूते चप्पलों से भी घर में नकारात्मक उर्जा आती है. इसलिए मां दुर्गा का स्वागत करने से पहले इन चीजों को तुरंत निकाल दें.
0 अगर आपके रसोई घर में खराब अचार या इस जैसी कोई अन्य चीज पड़ी है तो तुरंत घर से बाहर निकाल दें.
0 नवरात्रि के नौ दिनों हर रोज अच्छी तरह से साफ सफाई होनी जरूरी है. माता रानी का वास उसी घर में होता है जहां साफ सफाई हो.

scroll to top