Close

आज का इतिहास 1 अक्टूबर : बुजुर्ग नागरिकों को उनका अधिकार दिलाने के लिए आज मनाया जाता है ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’

1 अक्टूबर को विश्वभर में ‘इंटरनेशनल डे फॉर ओल्ड पर्सन’ (International Day for Older Persons) यानी की ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ मनाया जा रहा है. साल 1991 में संयुक्त राज्य संघ ने हर साल 1 अक्टूबर (1 october ka itihas) को इस दिन को मानाने की घोषणा की थी. इस दिन को मानाने का मकसद दुनियाभर के बुजुर्ग नागरिकों को उनका अधिकार दिलाना था. इस साल इसकी थीम ‘वृद्ध व्यक्तियों के लिए पीढ़ियों तक मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा के वादों को पूरा करना’ रखी गई है. बता दें भारत ने साल 2007 में माता-पिता एवं वरिष्‍ठ नागरिक भरण-पोषण बिल पास किया था. जिसके तहत माता-पिता के भरण-पोषण, चिकित्‍सा सुविधा की व्यवस्था, वृद्धाश्रमों की स्थापना, और वरिष्‍ठ नागरिकों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा का प्रावधान किया गया है.

आज के इतिहास का दूसरा अंश भारतीय सिनेमा जगत की एक मशहूर हस्ती से जुड़ा हुआ है. 1 अक्टूबर 1906 को फिल्म जगत के लोकप्रिय गायक और संगीतकार सचिन देव बर्मन (Musician Sachin Dev Burman birth anniversary) (SD बर्मन) का जन्म हुआ था. शुरूआती करियर में बर्मन रेडियो पर गाते थे. बाद में बांग्ला और फिर हिंदी फिल्मों में संगीत देना शुरू किया. अभिमान, ज्वेल थीफ, गाइड, प्यासा, बंदनी, सुजाता और टैक्सी ड्राइवर जैसी फिल्मों में सितारवादन के साथ हिंदी फिल्मों में एंट्री ली. उन्होंने गाइड में अल्ला मेघ दे, पानी दे, वहां कौन है तेरा मुसाफिर जाएगा कहां, फिल्म प्रेम पुजारी में प्रेम के पुजारी हम हैं…, फिल्म सुजाता में सुन मेरे बंधु रे, सुन मेरे मितवा जैसे गीतों को अपनी आवाज देकर उन्हें अमर बना दिया.इसी के साथ आज के इतिहास का तीसरा और अंतिम अंश माप-तौल की ‘मीट्रिक प्रणाली’ से जुड़ा है.

1 अक्टूबर 1958 को भारतीय संसद ने माप की अंतरराष्ट्रीय प्रणाली ‘मीट्रिक प्रणाली’ (metric system) को लागू किया. इस प्रणाली में लम्बाई, क्षमता और वजन मापने के लिए क्रमश मीटर. लीटर और ग्राम का उपयोग किया जाता है,

देश-दुनिया में 1 अक्टूबर का इतिहास
2019: फोर्ड मोटर कंपनी और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि वे भारत में जॉइंट वेंचर शुरू करेंगे.
2016: भारत ने टेलिकॉम तरंगों की सबसे बड़ी नीलामी की. पहले दिन की बिक्री से 535.31 अरब रुपए की आय हुई.
2008: यूएस सीनेट ने भारत के साथ परमाणु व्यापार पर लगे तीन दशक के प्रतिबंध को खत्म किया.
2007ः जापान ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों को अगले छह महीनों तक बढ़ाने की घोषणा की.
2005ः इंडोनेशिया के बाली में हुए बम विस्फोट में 40 लोगों की मौत.
2002: गोवा में एक कार्यक्रम के दौरान नेवी के दो विमान फ्लायपास्ट के दौरान आपस में टकराए.
1998ः श्रीलंका में किलिनोच्ची एवं मानकुलम शहरों पर कब्ज़े के लिए सेना एवं लिट्टे उग्रवादियों के बीच हुए संघर्ष में 1300 लोगों की मौत.
1996ः अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा पश्चिम एशिया शिखर सम्मेलन का उद्घाटन.
1978ः भारत में लड़कियों की शादी की उम्र को 14 से बढ़ा कर 18 और लड़कों की 18 से बढ़ा कर 21 वर्ष किया गया.
1967ः भारतीय पर्यटन विकास निगम की स्थापना हुई.
1960ः नाइजीरिया ब्रिटेन से स्वतंत्र हुआ.
1945ः भारत के मौजूदा एवं 14वें राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद का जन्म.
1895ः पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान का जन्म.
1838: भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड ऑकलैंड ने शिमला मैनिफेस्टो जारी किया, जिसकी वजह से पहला एंग्लो-अफगान युद्ध हुआ.

 

scroll to top