Close

मजबूती के साथ खुले भारतीय बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में खरीदारी, HDFC टॉप गेनर्स में शामिल

शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई है. बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (BSE Sensex) 68.69 अंक यानी 0.11 फीसदी की बढ़त के साथ 59,813.57 के लेवल पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स (NSE nifty) 17.55 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 17,839.85 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा ग्लोबल मार्केट (Global Market) से भी मिलेजुले संकेत देखने को मिल रहे हैं. बैंक निफ्टी इंडेक्स 145.90 अंक यानी 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 37886.90 पर ट्रेड कर रहा है.

ग्लोबल मार्केट में है मिलेजुले संकेत

ग्लोबल मार्केट की बात करें यहां मिलेजुले संकेत देखने को मिल रहे हैं. अमेरिकी बाजारों में अच्छी तेजी है. डाओं जोंस 311 अंक बढ़कर और नैस्डैक 178 अंकों की तेजी के साथ बंद हुए. इसके अलावा यूरोपीय बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, एशियाई मार्केट में निक्केई, हैंगसैंग, ताइवान सूचकांक और कोस्पी लाल निशान में नजर आ रहे हैं.

HDFC बैंक में सबसे ज्यादा तेजी

बीएसई के टॉप-30 शेयर्स की लिस्ट में 15 स्टॉक्स हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं और 15 स्टॉक्स लाल निशान में हैं. आज गेनर्स की लिस्ट में HDFC सबसे ऊपर है. HDFC 1.02 फीसदी की बढ़त के साथ 2768 के लेवल पर है. इसके अलावा गेनर्स की लिस्ट में नेस्ले इंडिया, HDFC Bank, HUL, SBI, Axis bank, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, ICICI Bank, TCS, Bajaj Auto, ITC, एशियन पेंट्स और रिलायंस सभी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं.

गिरावट वाले 15 शेयर्स

इसके अलावा गिरावट वाले शेयर्स की लिस्ट में इंडसइंड बैंक सबसे आगे है. इंडसइंड बैंक का शेयर आज के कारोबारी दिन में 0.90 फीसदी की गिरावट के साथ 1163 पर है. इसके अलावा HCL Tech, Reliance, Maruti, NTPC, Kotak Bank, Sun Pharma, IT, इंफोसिस, डॉ रेड्डी और एशियन पेंट्स के शेयर्स लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं.

सेक्टोरियल इंडेक्स में जानें कहां हो रही खरीदारी-बिकवाली

आज के कारोबार में सेक्टोरियल इंडेक्स में भी मिलेजुले संकेत देखने को मिल रहे हैं. कंज्यूमर ड्यूरेबल, हेल्थकेयर, बीएसई आईटी, मेटल और टेक सेक्टर में बिकवाली हावी है. इसके अलावा बैंकिग, ऑटो, कैपिटल गुड्स, FMCG, ऑयल एंड गैस, बीएसई पीएसयू सेक्टर में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है.

 

 

यह भी पढ़ें- आज शुरू होगी आरबीआई की बैठक, क्या आम जनता को मिलेगी राहत या बढ़ेगा बोझ?

One Comment
scroll to top