Close

नवरात्रि में जानें माता के प्रिय 9 रंग, इन देवियों को पसंद हैं ये विशेष रंग

शरद नवरात्रि का पर्व आरंभ हो चुका है. 9 अक्टूबर 2021 को नवरात्रि का तीसरा दिन है. पंचांग के अनुसार तृतीया और चतुर्थी की तिथि एक ही दिन पड़ रही है. इसलिए इस दिन दो देवियों का पूजा का विशेष संयोग भी बन रहा है. इसी कारण इस वर्ष नवरात्रि का पर्व 9 दिन का न होकर 8 दिन का ही है. 9 अक्टूबर को मां चंद्रघण्टा और कूष्माण्डा देवी की पूजा की जाएगी. नवरात्रि की पूजा में रंगों का विशेष महत्व बताया गया है. मां के ये 9 रंग कौन-कौन से हैं, जानते हैं-

मां दुर्गा को पसंद है लाल रंग

मान्यता है कि लाल रंग मां दुर्गा का प्रिय रंग है. इस रंग को प्रगित का प्रतीक भी माना गया है. इसके साथ ही इस रंग को मंगल और पराक्रम का भी प्रतीक माना गया है. मां दुर्गा की कृपा से पराक्रम और जीवन में मंगल प्राप्त होता है और लक्ष्यों की प्राप्त करने में सफलता मिलती है. नवरात्रि में मां की पूजा में सबसे अधिक प्रयोग लाल रंग का ही किया जाता है. मां की लाल चुनर और मां चौकी पर भी लाल वस्त्र बिछाने की परंपरा है. लेकिन लाल रंग के अतिरिक्त भी कई अन्य रंग भी हैं, जिनका प्रयोग नवरात्रि के अलग अलग दिनों में मां की पूजा में किया जाता है.

नवरात्रि का पहला दिन- शैलपुत्री देवी को पसंद है पीला रंग

पंचांग के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवरात्रि का शुभारंभ हुआ था. इस दिन गुरुवार का दिन था. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु को पीला रंग अधिक प्रिय है. नवरात्रि के प्रथम दिन शैलपुत्री देवी की पूजा की जाती है. शैलपुत्री देवी को भी पीलां रंग प्रिय है. इसलिए इस दिन पूजा में पीले रंग का प्रयोग शुभ माना गया है.

नवरात्रि का दूसरा दिन- देवी ब्रह्मचारिणी को भाता है हरा रंग

नवरात्रि का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. इस दिन हरे रंग का प्रयोग करना उत्तम माना गया है. हरा रंग कुछ नया करने के लिए प्रेरित करता है, इसके साथ ही ये रंग प्रकृति और ऊर्जा से भी जुड़ा है.

नवरात्रि का तीसरा दिन- माता चंद्रघंटा और माता कूष्मांडा को पसंद है खास रंग

नवरात्रि का तीसरा दिन विशेष है. 9 अक्टूबर को तृतीया और चतुर्थी तिथि की पूजा एक ही दिन की जाएगी. इसलिए इस दो देवियों की पूजा का संयोग बना हुआ है. इस दिन मां चंद्रघंटा और मां कूष्मांडा देवी की पूजा की जाएगी. मां चंद्रघंटा को भूरा रंग यानि ग्रे कलर और माता कूष्मांडा को नारंगी रंग पसंद है.

नवरात्रि का पांचवां दिन- स्कंदमाता पसंद है सफेद रंग

नवरात्रि का पांचवां दिन स्कंदमाता को समर्पित है. इस दिन सफेद रंग का प्रयोग शुभ माना गया है. इस दिन कार्तिकेय भगवान की भी पूजा करना शुभ फलदायी माना गया है.

नवरात्रि का छठा दिन- मां कात्यानी है मां दुर्गा का शक्तिशाली रूप, पसंद है ये रंग

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यानी की पूजा की जाती है. मां के इस रूप को अत्यंत शक्तिशाली स्वरूप माना गया है. इन्हें भद्रकाली भी कहा कहा जाता है. मां कात्यानी को लाल रंग प्रिय है.

नवरात्रि का सातवां दिन- मां कालरात्रि का पसंद है नीला रंग

सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. शास्त्रों में कालरात्रि शब्द का अर्थ है “काल की मृत्यु” बताया गया है. कालरात्रि को कष्टों का नाश करने वाला माना गया है. मां कालरात्रि को नीले रंग पसंद है.

नवरात्रि का आठवां दिन- महागौरी को प्रिय है गुलाबी रंग

नवरात्रि के 8वें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. महागौरी की पूजा में गुलाबी रंग का प्रयोग शुभ माना गया है. मान्यता है कि पूजा में इस रंग का प्रयोग करने से मां अपने भक्तों को विशेष आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

नवरात्रि का अंतिम दिन- देवी सिद्धिदात्री को पसंद है ये खास रंग

नवरात्रि के अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. ‘सिद्धि’ का अर्थ है अलौकिक शक्ति और ‘धात्री’ का अर्थ है पुरस्कार देने वाला. सिद्धिदात्री देवी को ज्ञान प्रदान करने वाली देवी भी कहा गया है. देवी सिद्धिदात्री को बैंगनी रंग प्रिय है.

 

 

यह भी पढ़ें- आरबीआई ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर करें पैसा

One Comment
scroll to top