Close

ओडिशा : जगन्नाथ मंदिर में भी लागू होगा ड्रेस कोड, निर्देशित कपड़ों अनदेखी पर प्रवेश होगा वर्जित

पूरी। जगन्नाथ मंदिर सिर्फ ओडीशा ही नहीं पूरे भारत में प्रसिद्ध है। देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए जगन्नाथ मंदिर ड्रेस कोड जारी हो जाएगा। इसके बाद से जो भक्त मंदिर प्रशासन द्वारा निर्देशित कपड़े पहनकर नहीं आएंगे, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जगन्नाथ मंदिर का ड्रेस कोड (Puri Jagannath Temple Dress Code)

दरअसल मंदिर प्रशासन का कहना है कि पूजा करते वक्त लोग किसी भी तरह के कपड़े पहनकर आ जाते हैं। इसी को देखते हुए ड्रेस कोड जारी करने का फैसला लिया गया है।

मंदिर प्रशासन का कहना है, “मंदिर की गरिमा और पवित्रता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग दूसरों की धार्मिक भावनाओं की परवाह किए बिना मंदिर में प्रवेश कर लेते हैं।”
1 जनवरी से ड्रेस कोड लागू हो जाएगा, जिसके बाद भक्त हाफ प्लांट्स, शॉर्ट्स, फटी जींस, स्कर्ट और स्लीवलेस ड्रेस पहनकर मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

जगन्नाथ मंदिर से पहले भी भारत के अलग-अलग मंदिरों द्वारा ड्रेस कोड जारी किया जा चुका है। इन मंदिरों की जानकारी नीचे दी गई है –

कालकाजी मंदिर, दिल्ली
कालकाजी मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के लिए लागू कुछ समय पहले ड्रेस कोड जारी किया गया था। इसके मुताबिक कोई भी श्रद्धालु हाफ पेंट, नाइट सूट और स्कर्ट जैसे वस्त्र पहनकर मंदिर से परिसर में प्रवेश नहीं कर सकता है।

श्री गिलहराज मंदिर, अलीगढ़
इससे पहले गिलहराज मंदिर प्रशासन द्वारा भी स्कर्ट और शॉर्ट्स जैसे कपड़ों पर रोक लगा दी गई थी। गिलहराज मंदिर की दीवारों पर लगा नोटिस यह बताता है कि मंदिर में मुसलमानों के लिए एंट्री वर्जित है।

इसके अलावा बदायूं के बिरुआबाड़ी मंदिर, मुजफ्फरनगर के श्री बाला जी महाराज मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर और महाकाल मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू हो चुका है। इसे फॉलो ना करने पर आपको मंदिर में दर्शन करने की अनुमति नहीं मिलेगी।

 

scroll to top