Close

Paytm लेकर आ रहा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, सेबी से आईपीओ लॉन्च करने की मिली मंजूरी

अगले कुछ दिनों में कभी भी Paytm अपना Intial Public Offering (IPO) लॉन्च कर सकती है. शेयर बाजार के रेग्युलेटर सेबी ( SEBI) ने Paytm को 16,600 करोड़ रुपये के IPO को लॉन्च करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है.

माना जा रहा है कि जल्द ही Paytm आईपीओ की तारीखों का ऐलान करेगी. वैसे उम्मीद जताई जा रही है अक्टूबर के आखिरी हफ्ते या नवंबर के पहले हफ्ते में दीपावली के आसपास कंपनी आईपीओ को बाजार में लॉन्च कर सकती है. Paytm प्री-आईपीओ शेयर बिक्री को छोड़कर फास्ट-ट्रैक लिस्टिंग की योजना बना रही है.

बाजार को Paytm के आईपीओ का लंबे समय से इंतजार है. साल 2010 में कोल इंडिया की 15,200 करोड़ रुपये की IPO के बाद देश की अब तक की सबसे बड़ी आईपीओ होगी. Paytm 20 से 22 अरब डॉलर वैल्युएशन की अपेक्षा रखती है. Paytm ने अपने ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में कहा है कि, कंपनी की समान संख्या में नए और मौजूदा शेयर बेचने की योजना है.

IPO के मसौदे के मुताबिक, कंपनी की योजना इक्विटी शेयरों के फ्रेश इश्यू के जरिए 8,300 करोड़ रुपये और बिक्री के लिए ऑफर ( Offer For Sale) के जरिए 8,300 करोड़ रुपये जुटाने की है. IPO के संस्थापक, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष ( CEO) विजय शेखर शर्मा ( Vijay Shekhar Sharma) और अलीबाबा समूह ( Ali Baba) की कंपनियां भी प्रस्तावित बिक्री के प्रस्ताव में अपनी कुछ हिस्सेदारी को बेचेंगी. अलीबाबा समूह की फर्म एंटफिन (नीदरलैंड्स) होल्डिंग को नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी हिस्सेदारी 25 फीसद कम करने के लिए 5 फीसद की हिस्सेदारी बेच सकती है.

Paytm के पास मर्चेंट-पेमेंट मार्केट में सबसे ज्यादा ग्राहक हैं. इसके नेटवर्क में 20 मिलियन से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर हैं. कंपनी के अनुसार इसके ग्राहक हर महीने 1.4 अरब रुपए का लेनदेन करते हैं.
One Comment
scroll to top