Close

नगर के गांधी मैदान में गरबा की धूम, हजारो की संख्या में गुजराती और छत्तीसगढ़ी गानों में थिरक रहीं युवतियां

 

गरियाबंद। भक्ति और उत्साह के पावन पर्व नवरात्रि के अवसर पर नगर के गांधी मैदान में पांच दिवसीय रास गरबा महोत्सव का रंग चढ़ा हुआ है। जबरदस्त लाईटिंग और डीजे की धून में रोजाना माता के दरबार में नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचल से भारी संख्या में लोग रास गरबा खेलने और इसका लुफ्त उठाने पहुॅच रहे है। लोगो को प्रोत्साहित करने समिति के द्वारा पुरस्कृत भी किया जा रहा है जिसने लोगो के उत्साह को दुगुना कर दिया है। बता दे कि गांधी मैदान में सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव समिति तथा नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन के संयुक्त तत्वाधान में रास गरबा का आयोजन किया गया है। बिते तीन दिनो से लगातार यहां हजारो की संख्या में नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचल की युवतिया और महिलाएं गरबा खेलने पहुॅच रही है। रोजाना रात नए-नए ड्रेस कोड, नए-नए स्टेप और नए-नए गीतो में गरबा खेल रहे है। रंग-बिरंगे परिधान में गुजराती और छत्तीसगढ़ी गाने में युवतिया जमकर झूम रहे है। ढ़ोलिड़ा, पंखिड़ा ओ पंखिड़ा, ओढ़नी ओढू चुनरी उड़ी उड़ी जाए सहित अनेक गानो में रोमांच बंध गया है। मालूम हो कि यह गरबा महोत्सव आयोजन का लगातार दूसरा वर्ष है।

रविवार रात रास गरबा खेलने पहुॅची ने साक्षी, प्रतीक्ष, अपूर्वा आदि ने बताया कि आज के समय में लोगो की पंसद और फैशन बदल गया है। रोज अब खूबसुरत पारंपरिक परिधान के साथ ही गरबा खेलना पंसद करते है। फोटो सेक्शन भी अब गरबा का पार्ट हो गया है। इसके अलावा गरबा के नए नए स्टेप भी आ गए है। जिसके चलते गरबा का लुफ्त उठाने में भी मजा आता है।

सामाजिक समरसता का भाव

गांधी मैदान में अयोजित गरबा महोत्सव में सामाजिक समरसता का भाव भी देखने को मिल रहा है। सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव समिति अध्यक्ष विनय दासवानी और नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने बताया कि सार्वजनिक गरबा महोत्सव में नगर के लोग विशेष कर महिलाए और युवतियां उत्साह से शामिल हो रहे है। गरबा कर रहे है। उन्होंने बताया कि नगर में बड़ी संख्या में लोग गरबा प्रेमी है। सार्वजनिक आयोजन से लोग खुलकर एक साथ उत्साह से गरबा खेलते पहुंच रहे है। इस आयोजन ने गरबा प्रेमियों को अच्छा स्थान दिया है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव समिति अध्यक्ष विनय दासवानी, नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन, संदीप सरकार, संजीव साहू, मनोज खरे, हरीश भाई ठक्कर, प्रकाश रोहरा, ऐश्वर्य यदु, उत्तम सोनी, सुरेश मानिकपुरी, लच्छी यादव, देवेंद्र ठाकुर, तरुण यादव, ऋतिक सिन्हा, गैंदलाल सिन्हा, राहुल देवांगन, सहित समिति वाले सभी जुटे हुए है।

scroll to top