Close

नक्सल प्रभावित अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र की 102 वर्षीय महिला ने किया मतदान

कांकेर।छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के नक्सल प्रभावित अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के एक गांव की 102 वर्षीय महिला ने निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान की जा रही घरेलू मतदान सेवा के तहत शुक्रवार को डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाला। अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं, दिव्यांग व्यक्तियों (40 प्रतिशत से अधिक) और कोविड संक्रमित लोगों को इस बार विधानसभा चुनाव में घर से वोट डालने की सुविधा दी है।

मतदान अधिकारी शिखर सोनी ने बताया कि इस प्रावधान के तहत अंतागढ़ विधानसभा सीट के कोड़ोखस गांव निवासी बुधियारिन बाई ने शुक्रवार को अपने घर से डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सोनी ने बताया कि कांकेर जिले में लगभग 350 ऐसे मतदाता हैं जिन्हें यह सेवा प्रदान की जा रही है।

राज्य में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव सात और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा। अंतागढ़ उन 20 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है, जहां पहले चरण में मतदान होगा। अन्य 70 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा। रायपुर में एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि पहले चरण के मतदान में 20 सीटों पर घरेलू मतदान सेवा का लाभ उठाने के लिए कुल 1,648 अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

अधिकारी ने बताया कि इन 20 सीटों में लगभग 58 हजार मतदाता इस सेवा का लाभ लेने के पात्र हैं। उन्होंने बताया कि केवल तीन प्रतिशत मतदाताओं ने इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है। इसका मतलब है कि अन्य लोग मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर मतदान करने के इच्छुक हैं। अधिकारी ने बताया कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पात्र मतदाताओं को चुनाव की अधिसूचना के पांच दिनों के भीतर फॉर्म 12डी भरना होगा। उन्होंने बताया कि राज्य में 80 वर्ष से अधिक उम्र के दो लाख से अधिक मतदाता हैं।

 

scroll to top