Close

देश में पिछले दिनों कैसी रही है कोयले की आपूर्ति, जानें इस पर सरकार ने क्या कहा है?

कोयला मंत्रालय ने कहा कि बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रही है और केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) की रिपोर्ट के अनुसार 26 अक्टूबर, 2021 तक बिजली संयंत्रों में कोयला भण्डार 90.28 लाख टन था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि पिछले नौ दिनों से कोयले के भंडार में रोजाना वृद्धि के साथ, ताप बिजली संयंत्रों के पास पांच दिनों का भंडार उपलब्ध है. लगभग एक सप्ताह में इसके छह दिनों के बफर स्टॉक तक पहुंचने की संभावना है.

पिछले एक सप्ताह के दौरान औसत वृद्धि प्रति दिन दो लाख टन से अधिक

बयान में आगे बताया गया कि बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति लगातार बढ़ रही है, जो संयंत्रों में कोयले के भंडार में वृद्धि से स्पष्ट है और पिछले एक सप्ताह के दौरान औसत वृद्धि प्रति दिन दो लाख टन से अधिक है.

इस महीने की शुरुआत में हुई थी अहम बैठक

इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बिजली मंत्री आर के सिंह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ एक ऑनलाइन बैठक की थी, जिसमें उन्होंने बिजली संयंत्रों में कोयला भंडार बढ़ाने के लिए जरूरी कदमों पर चर्चा की. बैठक में संबंधित मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी, कोयला कंपनियों के सीएमडी और अन्य अधिकारी भी शामिल हुए थे.

 

 

यह भी पढ़ें- दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक पंचायत में दिखेगा देश का दम, जानिए भारत पर क्यों टिकी हैं दुनिया की नज़रें

One Comment
scroll to top