Close

केरल: 2,400 लोगों की प्रार्थना सभा में सीरियल ब्लास्ट, 12 साल की बच्ची समेत 3 की मौत,14 जिलों में अलर्ट

 

केरल। केरल के कोच्चि में रविवार सुबह ईसाई समुदाय यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में अब तक तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 52 अन्य घायल हो गये। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि थोडुपुझा की रहने वाली 56 वर्षीय कुमारी ने आज शाम यहां एक अस्पताल में जलने के कारण दम तोड़ दिया। इसके साथ ही विस्फोट में गंभीर रूप से घायल हुई 12 साल की एक बच्ची ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अब ब्लास्ट में मरने वालों की कुल संख्या तीन हो गई है। उन्होंने कहा,‘‘विभिन्न अस्पतालों में ले जाए गए 52 घायल लोगों में से 30 का अभी भी इलाज चल रहा है। गंभीर रूप से घायल 18 लोग आईसीयू में हैं और 5 की हालत बेहद गंभीर है।”

कोच्चि के एक व्यक्ति ने त्रिशूर जिले के कोडकारा थाना में रविवार को आत्मसमर्पण कर दिया और कबूल किया कि उसने यहां कलामस्सेरी में ईसाई समुदाय की प्रार्थना सभा में शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (IED) लगाया था। जमरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में हुए कई विस्फोटों में एक महिला की मौत हो गई तथा कई अन्य श्रद्धालु घायल हो गए। यह घटना सुबह 9.45 बजे हुई जब लगभग 2,400 लोग प्रार्थना के लिए वहां इकट्ठे हुए थे।

पुलिस ने उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया क्योंकि उसने खुद को कोच्चि का मूल निवासी बताया था। सूत्रों ने बताया कि उससे पूछताछ की जा रही है। सिलसिलेवार धमाकों के बाद पुलिस ने संवेदनशील 14 जिलों समेत पूरे राज्य में अलर्ट के निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य से आने-जाने वाले सभी वाहनों की सीमावर्ती इलाकों में जांच की जा रही है।

इस बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) समेत विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियां मौके पर पहुंच गईं। यह धमाका तीन दिवसीय प्रार्थना के आखिरी दिन हुआ। वहीं मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को हुए कई विस्फोटों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। एक आधिकारिक संदेश में कहा गया है कि बैठक राजधानी तिरुवनंतपुरम में सरकारी सचिवालय के सुविधा हॉल में होगी। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एक संदेश में कहा,‘‘कालामस्सेरी में एक धार्मिक सभा में विस्फोट के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। मृतकों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना।” मौके पर पहुंचे केरल के पुलिस महानिदेशक शेख दरवेश ने मीडियाकर्मियों से कहा कि सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक नफरत फैलाने वाली भड़काऊ खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी।

 

scroll to top