Close

पंचतत्व में विलीन हुए पत्रकार रमेश नैयर

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैयर पंचतत्व में विलीन हो गये।शुक्रवार सुबह रमेश नैयर की अंतिम यात्रा उनके समता कॉलोनी स्थित निवास से मारवाड़ी श्मशान घाट के लिए रवाना हुई। वहां बड़ी संख्या में पत्रकार, पूर्व अफसर, राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, कारोबारी और समाज के विभिन्न तबकों के लोग शामिल हुए।
उनकी अंतिम यात्रा में समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल हुए। रायपुर के मारवाड़ी श्मशान घाट पर उनके ज्येष्ठ पुत्र संजय नैयर ने उनकी चिता को मुखाग्नि दी। इस दौरान पूरा माहौल रमेश नैयर अमर रहें के नारे से गूंज उठा।श्मशान घाट में आयोजित शोक सभा में लोगाें ने रायपुर के महापौर एजाज ढेबर से रमेश नैयर के नाम पर एक शोध पीठ स्थापित करने की मांग की। लोगों ने रमेश नैयर के व्यक्तित्व और पत्रकारिता से जुड़े उनके कामकाज को याद किया।

उनका जन्म अविभाजित भारत के पंजाब स्थित कुंजा में 1940 में हुआ था। यह शहर अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पड़ता है। विभाजन के बाद उनका परिवार रायपुर में बस गया था। रमेश नैयर ने यहीं से पत्रकारिता की शुरुआत की। कई प्रतिष्ठित अंग्रेजी और हिंदी पत्र-पत्रिकाओं में काम करते रहे।

scroll to top